Move to Jagran APP

Bihar Weather Today: बिहार के 9 जिलों में तेज बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

बिहार के मौसम को लेकर आईएमडी (Bihar Monsoon 2024) ने ताजा अपडेट दिया है। शुक्रवार को बिहार की राजधानी पटना में छिटपुट वर्षा के आसार हैं। वहीं 9 जिलों में भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सिवान मुजफ्फरपुर किशनगंज कटिहार पूर्णिया पूर्वी व पश्चिम चंपारण सीतामढ़ी अररिया जिले में अति भारी वर्षा की संभावना है।

By prabhat ranjan Edited By: Rajat Mourya Published: Fri, 05 Jul 2024 07:18 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 07:18 AM (IST)
बिहार के 9 जिलों में तेज बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी।

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Weather Today राजधानी समेत प्रदेश में मानसून का प्रभाव बना हुआ है। इनके प्रभाव से बीते दिनों से राजधानी समेत पूरे राज्य में वर्षा जारी है।

शुक्रवार को पटना समेत अरवल, औरंगाबाद, गया, नवादा, भभुआ, बक्सर, भोजपुर, नालंदा, जहानाबाद, लखीसराय, शेखपुरा समेत अन्य जिलों में गरज-तड़क के साथ हल्की वर्षा की संभावना है। जबकि शिवहर, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, सुपौल में भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन 9 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट (Bihar Rain Alert)

वहीं, नौ जिलों सिवान, मुजफ्फरपुर, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, पूर्वी व पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, अररिया जिले में अति भारी वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दो से तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है।

पटना का तापमान

गुरुवार को पटना का अधिकतम तापमान में तीन डिग्री वृद्धि के साथ 32.8 डिग्री सेल्सियस जबकि 36.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सिवान के जीरादेई में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

गुरुवार को राजधानी में एक मिमी वर्षा दर्ज की गई। जबकि, बेगूसराय में सर्वाधिक वर्षा 38.5 मिमी दर्ज किया गया। बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में सर्वाधिक वर्षा वैशाली के लालगंज में 95.2 मिमी दर्ज किया गया।

गुरुवार को पटना सहित अन्य भागों में सुबह के समय बादल छाए रहने के साथ छिटपुट वर्षा हुई। दिन निकलने के बाद सूर्य के प्रभाव से उमस भरी गर्मी का प्रभाव बना रहा। छपरा, फारबिसगंज, अररिया, पूर्णिया को छोड़ कर पटना सहित शेष जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

इन जगहों पर दर्ज हुई वर्षा

प्रदेश के अलग-अलग जिलों में वर्षा दर्ज की गई। नालंदा के राजगीर में 75.4 मिमी, शेखपुरा के बरबिगहा में 71.6 मिमी, सिवान के सिसवन में 71.0 मिमी, भभुआ के मोहनिया में 70.4 मिमी, बक्सर में 69.8 मिमी, बांका के शंभूगंज में 68.6 मिमी, पटना के धनरूआ में 65.2 मिमी, पूर्णिया के श्रीनगर में 63.6 मिमी, बिहारशरीफ में 61.8 मिमी वर्षा हुई।

वहीं, गया के डोभी में 60.2 मिमी, वैशाली के हाजीपुर में 58.3 मिमी, जहानाबाद के घोसी में 55.8 मिमी, जहानाबाद में 53.8 मिमी, रोहतास के इंद्रपुरी में 53.8 मिमी, खगड़िया के गोगरी में 52.2 मिमी, मुंगेर में 49.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

ये भी पढ़ें- Bihar News: पुल गिरने के मामले में नीतीश सरकार का बड़ा एक्शन, इन लोगों से वसूली जाएगी नए निर्माण की लागत

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: JDU के इस कद्दावर नेता ने तेजस्वी को लेकर ये क्या कह दिया? बोले- विपक्ष के राजकुमार चाहे जितना...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.