Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Weather Today: मौसम में आने वाला है बड़ा बदलाव! 7 जिलों में गरज-तड़क के साथ मूसलाधार बारिश की चेतावनी

राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिलों में आज बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग ने राजधानी पटना और आसपास के जिलों में छिटपुर बारिश और सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने पूर्वी व पश्चिमी चंपारण कैमूर रोहतास गोपालगंज बक्सर सिवान जिले के कुछ इलाकों में गरज-तड़क के साथ भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

By prabhat ranjan Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 19 Aug 2024 07:48 AM (IST)
Hero Image
अगले 24 घंटों के दौरान मौमस होगा बड़ा बदलाव।

जागरण संवाददाता, पटना। राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिलों में आज बादलों की आवाजाही बने रहने के साथ कुछ जिलों में छिटपुट, तो कुछ जिलों में भारी वर्षा की संभावना है।

मौसम विभाग ने राज्य के सात जिलों के पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, कैमूर, रोहतास, गोपालगंज, बक्सर, सिवान के एक या दो स्थानों पर गरज-तड़क के साथ भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर-मध्य व पश्विमी भागों में मेघ गर्जन व वज्रपात की चेतावनी है। तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है।

3-4 दिन तक भारी बारिश के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, दक्षिण बांग्लादेश व उसके आसपास इलाकों में निम्न दबाव का क्षेत्र बने होने के साथ एक चक्रवाती परिसंंचरण का क्षेत्र बना है।

अगले 24 घंटों के दौरान इसे गंगीय पश्चिम बंगाल की ओर से निम्न दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है। ऐसे में तीन से चार दिनों के दौरान बिहार समेत झारखंंड, उत्तरप्रदेश के कुछ इलाकों में भारी वर्षा के आसार है।

रविवार को पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश

बीते 24 घंटों के दौरान राजधानी समेत प्रदेश के अलग-अलग भागों में हल्की वर्षा दर्ज की गई। पटना में 5.1 मिमी जबकि पश्चिम चंपारण के रामनगर में सर्वाधिक वर्षा 146.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

रविवार को पटना सहित आसपास क्षेत्रों में दिन में तीखी धूप से लोग परेशान रहे। पटना का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस जबकि, 38.1 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी (पुपरी) में सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया।

इन जगहों पर दर्ज हुई वर्षा

भोजपुर के कोइलवर में 140.0 मिमी, वाल्मीकि नगर में 122.4 मिमी, राजगीर में 108.6 मिमी, अरवल के कलेर में 98.4 मिमी, नवादा में 89.4 मिमी, नालंदा के हिलसा में 88.6 मिमी, पश्विम चंपारण के चनपटिया में 88.6 मिमी, नालंदा के परबलपुर 86.2 मिमी, पटना के धनरूआ में 85.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

वहीं, मुजफ्फरपुर के कटरा में 78.4 मिमी, बेतिया में 77.8 मिमी, बक्सर में 75.0 मिमी, पटना के बिहटा में 74.0 मिमी, बक्सर के चकिया में 73.4 मिमी, नवादा के हिसुआ में 72.2 मिमी, पटना के मसौढ़ी में 64.4 मिमी, पटना के मनेर में 63.2 मिमी, नालंदा के थरथरी में 61.6 मिमी व फारबिसगंज में 61.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें: Bihar Bridge Collapse: बिहार में एक और पुल का स्ट्रक्चर हुआ ध्वस्त, सुल्तानगंज में पिलर संख्या 9 गंगा में समाया

Smart City: स्मार्ट सिटी के काम में लापरवाही, DM ने दो एजेंसियों पर लिया एक्शन; 5-5 लाख का लगा जुर्माना

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर