Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Weather Update: अगले 24 घंटे में इन 22 जिलों में होगी झमाझम बारिश, वज्रपात और मेघ गर्जन की भी चेतावनी

बिहार की राजधानी पटना समेत प्रदेश के मौसम में सोमवार से बदलाव देखने को मिल रहा है। मानसून मजबूत होने के कारण पटना समेत अन्य जिलों में बारिश में तेजी आई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बुधवार को पटना समेत 22 जिलों में झमाझम बारिश की संभावना है। विभाग ने राज्य के अधिकांश जिलों के एक या दो स्थानों पर वज्रपात और मेघ गर्जन की चेतावनी जारी की है।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiUpdated: Wed, 23 Aug 2023 01:24 AM (IST)
Hero Image
पटना समेत 22 जिलों में झमाझम बरसेंगे बादल। (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना: राजधानी पटना समेत प्रदेश के मौसम में सोमवार से बदलाव देखने को मिल रहा है। मानसून मजबूत होने के कारण पटना समेत अन्य जिलों में बारिश में तेजी आई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बुधवार को पटना समेत 22 जिलों में झमाझम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने  राज्य के अधिकांश जिलों के एक या दो स्थानों पर वज्रपात और मेघ गर्जन की चेतावनी जारी की है।

इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

विभाग के द्वारा राजधानी पटना समेत सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, सहरसा, मधेपुरा, कटिहार, किशनगंज, पूर्णिया, सुपौल, अररिया में अति भारी वर्षा की आशंका है।

इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पूर्वी व पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सीतामढ़ी, मधुबनी, सहरसा, भागलपुर के एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 26 अगस्त तक प्रदेश में मानसून का मजबूत प्रभाव बना रहेगा। इस दौरान प्रदेश में झमाझम वर्षा से खेती-किसानी को लाभ मिलेगा।

चार दिनों तक बारिश की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक आशीष कुमार ने बताया कि मानसून ट्रफ अमृतसर, करनाल, मेरठ, लखनऊ, गया, मालदा, नागालैंड होते हुए असम की ओर गुजर रही है।

वहीं, चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र मध्यप्रदेश के आसपास बना हुआ है। इनके प्रभाव से राज्य में वर्षा का प्रभाव चार दिनों तक बना रहेगा।

24 घंटे में होगी झमाझम बारिश

बीते 24 घंटों के दौरान पटना समेत उत्तरी व दक्षिणी भागों के अधिसंख्य स्थानों पर झमाझम वर्षा से मौसम सुहाना बना रहा। पूर्वी चंपारण के पताही में सर्वाधिक वर्षा 146.6 मिमी, पटना में 52.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।

कैसा रहा पटना का हाल

पटना व आसपास इलाकों में सोमवार की शाम से ही मौसम में बदलाव आते ही लोगों को उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है।

मंगलवार सुबह से ही बादल छाए रहने के कारण कई स्थानों पर हल्की बारिश, तो कहीं बूंदाबांदी होने से मौसम सुहाना बना रहा। पटना में 2.6 मिमी वर्षा दर्ज की गई। वहीं गया में 20.0 मिमी, डेहरी में 13.4 मिमी, बांका में 19.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

इन शहरों में दर्ज की गई बारिश

पूर्वी चंपारण के पताही में 146.6 मिमी, अररिया के फारबिसगंज में 136.2 मिमी, मुजफ्फरपुर के सरैया में 126.0 मिमी, पूर्णिया के जलालगढ़ में 108.6 मिमी, पूर्णिया के अमौर में 100.4 मिमी, मधेपुरा में 88.6 मिमी, मुजफ्फरपुर के कुमारखंड में 68.8 मिमी, पूसा में 58.0 मिमी, पटना में 52.5 मिमी, बेगूसराय के बरौनी में 44.2 मिमी, सारण के दीघवारा में 42.2 मिमी, दरभंगा के बेनीबाद में 37.5 मिमी, मुजफ्फरपुर में 34.8 मिमी, पटना के बिहटा में 33.4 मिमी, सारण के जलालपुर में 34.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई।