Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar New Medical College: मोदी सरकार ने खोला बजट का पिटारा, बिहार को मिलेंगे दो नए मेडिकल कॉलेज

मोदी सरकार ने बिहार के लिए अपने बजट का पिटारा खोल दिया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट की घोषणा करते हुए बिहार में नए मेडिकल कॉलेज खोलने की बात कही। इसी के साथ राज्य में करीब एक हजार आईटीआई संस्थानों को हब और स्पोक मॉडल के रूप में विकसित करने की घोषणा की। संभव है कि बिहार में जल्द ही दो नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण होगा।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 24 Jul 2024 11:20 AM (IST)
Hero Image
मोदी 3.0 के बजट से बिहार को नए मेडिकल कॉलेज मिलेंगे। (पीएम मोदी फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना।  Bihar New Medical Colleges वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में 2024-25 का बजट पेश करते हुए कई मेडिकल कॉलेज खोलने के साथ करीब एक हजार आईटीआई संस्थाओं को हब और स्पोक मॉडल के रूप में विकसित करने की घोषणा की।

साथ ही घरेलू संस्थानों में शिक्षा ऋण के लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण पर छूट देने की घोषणा भी मंत्री ने की। केंद्रीय बजट में की गई घोषणा के बाद स्वास्थ्य विभाग का आकलन है कि बिहार को कम से कम दो नये मेडिकल कॉलेज की सौगात मिल सकती है।

दो से ज्यादा मेडिकल कॉलेज भी मिल सकते हैं

हालांकि, अंतिम रूप से इस संबंध में निर्णय होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि दो नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे या फिर इससे अधिक।

कैंसर की तीन दवाओं पर बड़ी छूट

इसके अलावा, कैंसर की तीन और दवाओं पर बड़ी छूट का लाभ बिहार के कैंसर रोगियों को भी होगा। दवाओं पर छूट और कैंसर के उपकरण सस्ते होने से बिहार के पीड़ित लोगों को काफी सहूलियत हो जाएगी।

वहीं, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य सरकार को केंद्र से बड़ी मदद मिली है। करीब 59 हजार करोड़ रुपयों से स्वास्थ्य प्रक्षेत्र में तो बड़े बदलाव संभावित ही हैं। कैंसर के उपकरण सस्ते होने और दवाओं पर छूट से भी सर्वाधिक लाभान्वित कैंसर के मरीज और उनके स्वजन होंगे।

ये भी पढ़ें- Bhagalpur Airport News: भागलपुर में हवाई अड्डा निर्माण का रास्ता साफ, जमीन अधिग्रहण के बाद सरकार जारी करेगी राशि

ये भी पढ़ें- Union Budget 2024: 11,500 करोड़ से बदलेगी कोसी-सीमांचल की तस्वीर, दो लाख हेक्टेयर में होगी सिंचाई सुविधा