Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

B.ED College: मानकों पर खरे नहीं उतरे बिहार के बीएड कॉलेज, जांच के निर्देश; क्या रह गई कमी?

बिहार के निजी बीएड कॉलेज चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम चलाने के लिए मानकों पर खरे नहीं उतर रहे हैं। एनसीटीई ने जो मानक तय किए हैं उन पर राज्य के तमाम बीएड संस्थान पीछे हैं। इस कारण से किसी भी कॉलेज ने चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम चलाने के लिए आवेदन नहीं किया है। एनसीटीई ने अब सभी बीएड कॉलेजों के संसाधनों की जांच करने का निर्देश दिया है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 09 Sep 2024 04:21 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

दीनानाथ साहनी, पटना। अगले शैक्षणिक सत्र 2025-29 से चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम शुरू हो जाएगा। लेकिन, बिहार के सभी 337 निजी बीएड कालेज (स्ववित्त पोषित संस्थान समेत) इस पाठ्यक्रम को चलाने के लिए खरे नहीं उतरे हैं। इन संस्थानों के पास संसाधन नहीं है।

इन संस्थानों में विद्यार्थियों के लिए 37,450 सीटें हैं। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने जो मानक को लागू किया है, उस पर राज्य के तमाम बीएड संस्थान पीछे हैं।

इस साल 27 अप्रैल को ही एनसीटीई ने नये बीएड पाठ्यक्रम को चलाने के लिए संस्थानों से आवेदन मांगे थे, लेकिन संसाधन नहीं होने के कारण किसी भी कालेज ने नहीं आवेदन किया। इसे गंभीरता से लेते हुए एनसीटीई ने सभी बीएड कालेजों के संसाधनों की जांच करने का निर्देश दिया है।

एनसीटीई की टीम जांच में यह देखेगी कि चार वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम चलाने के लिए जो मानक लागू किए जा रहे हैं उसकी कसौटी पर प्रद्देश के बीएड संस्थान कितने खरे उतरते हैं?

राजभवन सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि राज्यपाल एवं कुलाधिपति राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कुलपतियों की बैठक में भी एनसीटीई के मानकों को बीएड पाठ्यक्रम में शत-प्रतिशत लागू करने का निर्देश कुलपतियों को दिया है।

दरअसल, एनसीटीई ने नये पाठ्यक्रम को चलाने के लिए बीएड संस्थानों की मान्यता सूची भी जारी की है, उसमें कालेजों को नैक में ए-प्लस रैंकिंग, एनआइआरएफ रैंकिंग और कालेज में सेंटर फार एक्सीलेंस होना अनिवार्य किया है।

रोचक यह कि मानक की कसौटी पर प्रद्देश के एक भी कालेज सही नहीं उतरते हैं। ऐसे में बिना मानक के नये पाठ्यक्रम को चलाना संस्थानों के लिए मुश्किल है। नये सत्र से उन संस्थानों की मान्यता रद्द होगी।

ये है तय नये मानक

एनसीटीई ने जो मानक तय किया है, उसके अनुसार चार स्तरीय बीएड पाठ्यक्रम में अलग-अलग कक्षा के लिए अलग पढ़ाई होगी। शिक्षकों की योग्यता एमएड व पीएचडी होनी चाहिए।

अब तक बीएड में सभी कक्षाओं के लिए एक पाठ्यक्रम होता था। चार स्तरीय बीएड में फाउंडेशन, प्राइमरी, मिडिल और हायर चार स्तर में पाठ्यक्रम होगा।

इसके साथ नये सत्र से दो वर्षीय बीएड का पाठ्यक्रम बंद हो जाएगा। अभी पायलट प्रोजेक्ट के तहत चार वर्षीय बीएड केंद्रीय विश्वविद्यलायों और दूसरे केंद्रीय शिक्षण संस्थानों में चल रहा है।

दिसंबर तक छह सरकारी बीएड कालेजों में मानक होगा पूरा

एनसीटीई के निर्देश के आलोक में शिक्षा विभाग द्वारा सभी छह सरकारी बीएड कॉलेजों को मानक के मुताबिक संसाधनों से युक्त करने की कार्य योजना बनायी गयी है। इसके आलोक में सरकारी बीएड कालेजों में जो कमियां हैं, उसे दिसंबर तक दूर करने का निर्देश संबंधित प्राचार्यों को दिया गया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर