Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार के शुद्ध देशी घी का विदेशों में भी जलवा! अब कनाडा, यूरोप और अमेरिका में भी होगा एक्सपोर्ट

बिहार के शुद्ध देशी घी की खुशबू अब कनाडा यूरोप और अमेरिका में भी महकेगी। बिहार स्टेट मिल्क कोऑपरेटिव फेडरेशन (कॉन्फेड) ने एग्जिम बैंक के साथ करार कर सुधा घी (Sudha milk products) को अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतारने की तैयारी की है। पहले चरण में कनाडा को एक टैंकर सुधा घी भेजा जाएगा। अमेरिकी और यूरोपीय बाजारों में भी सुधा घी को उतारने की योजना है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 21 Sep 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
यूरोपीय और अमेरिकी बाजारों में बिहार के देशी घी की दस्तक।

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के निर्यात पोर्टफोलियों को विस्तार देने को केंद्र में रख अब यहां से घी को कनाडा भेजे जाने की तैयारी चल रही है। यूरोपीय और अमेरिकी बाजारों में भी दस्तक दिए जाने की योजना भी आगे बढ़ी है।

बिहार स्टेट मिल्क कोऑपरेटिव फेडरेशन (कांफेड) ने इस मामले पर एग्जिम बैंक के साथ करार को आगे बढ़ाया है। संभव है कि अगले माह दो माह के भीतर कांफेड अपने बड़े ब्रांड सुधा घी को अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतार देगा।

मुख्य सचिव के निर्देश पर आगे बढ़ी है योजना

कनाडा काे पहले चरण में बिहार से एक टैंकर सुधा घी का निर्यात किया जाएगा। यह एक खास किस्म की पैकेजिंग के साथ होगा। मुख्य सचिव के निर्देश पर इस योजना का काम आगे बढ़ा है।

इस संबंध में कांफेड के आला अधिकारी का कहना है गुणवत्ता के लिहाज से सुधा का घी किसी भी ब्रांड से कमजोर नहीं है।

बिहार को एक फायदा यह है बड़ी संख्या में बाहर के देशों में बिहार व झारखंड के लोग रहते हैं। उन्हें सुधा ब्रांड के बारे में बखूबी पता है। इसलिए हमारे ब्रांड के लिए बड़ा बाजार देश के बाहर उपलब्ध होगा।

अमेरिकी व यूरोपीय बाजारों में भी उतरने की तैयारी

सुधा घी को अमेरिकी व यूरोपीय बाजारों में भी उतारने की योजना पर भी काम चल रहा है। बिहार व झारखंड के साथ -साथ अन्य राज्यों के लोग बड़ी संख्या में अमेरिका व यूराेप के अलग-अलग देशों में छठ का त्योहार मनाते हैं। छठ के त्योहार के दौरान घी की मांग विशेष रूप से रहती है।

योजना है कि कियोस्क लगाकर ऐसे देशों में सुधा के घी व कुछ अन्य उत्पादों को वहां रह रहे बिहार व झारखंड के लोगों को उपलब्ध कराया जाए।

तीन राज्यों में भेजा जा रहा सुधा का दूध 

वर्तमान में देश के तीन राज्यों में सुधा के दूध को भेजा जा रहा है। सबसे अधिक 10 हजार लीटर दूध प्रतिदिन गौहाटी भेजा जा रहा। इसके अतिरिक्त कोलकाता व दिल्ली भी सुधा का दूध भेजा जा रहा।

हवाईअड्डों पर सुधा का कियोस्क शुरू करने की तैयारी

सुधा के ब्रांड खासकर इसके आईसक्रीम के विपणन को विस्तार देने की योजना के तहत कांफेड यह योजना बना रहा कि देश के सभी हवाई अड्डों पर सुधा का कियोस्क आरंभ किया जाए। इससे देश भर के लोगों को सुधा के उत्पाद से परिचय होगा। अभी यह व्यवस्था कहीं नहीं है।

यह भी पढ़ें: Bihar Flood: नीतीश कुमार ने बाढ़ पीड़ितों को खुश कर दिया! सबके सामने कर दिया गजब का एलान

Bihar Bhumi Survey: क्या बिहार में रुक जाएगा भूमि सर्वे? नीतीश सरकार ने खुद बताई सच्चाई