Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihta Airport Update: खुशखबरी... बिहटा एयरपोर्ट को लेकर आई नई जानकारी; पटना वालों की परेशानी जल्द होगी दूर

Bihta Airport News बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने बिहटा एयरपोर्ट को लेकर खुश करने वाली खबर दी है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्र सरकार ने 1413 करोड़ रुपये बिहटा एयरपोर्ट निर्माण के लिए आवंटित कर दिए हैं। अब जल्द ही इसके लिए काम शुरू कर दिया जाएगा। वहीं इससे स्थानीय लोगों की परेशानी दूर होगी।

By Raman Shukla Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 17 Aug 2024 11:01 AM (IST)
Hero Image
बिहटा एयरपोर्ट को लेकर खुश करने वाली खबर (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Patna News:  केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बिहटा एयरपोर्ट के अधूरे कार्यों को पूरा करने के लिए 1413 करोड़ रुपये का आवंटन कर दिया है। राशि मिलने के बाद एयरपोर्ट के विस्तार के लिए अपेक्षित जमीन जिला प्रशासन शीघ्र ही एयरपोर्ट आथोरिटी को उपलब्ध करा देगा।

उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि अब जमीन की उपलब्धता के बाद एयरपोर्ट के निर्माण कार्य को समय-सीमा में पूरा कर लिया जाएगा।

पटना में एक और एयरपोर्ट की मांग वर्षों से की जा रही थी

दरअसल, हवाई यातायात पर बोझ बढ़ने के बाद पटना में एक और एयरपोर्ट की मांग वर्षों से की जा रही थी, जिसके बाद वित्तीय वर्ष 2015-16 में बिहटा स्थित वायुसेना के एयरबेस को हवाईअड्डा बनाने की योजना बनाई गई थी। इसके लिए हवाईअड्डा प्राधिकरण ने राज्य सरकार से जमीन की मांग की गई थी।

शेष जमीन जल्द ही एयरपोर्ट अथॉरिटी को जल्द ही सौंप दी जाएगी

अब एयरपोर्ट के लिए अब तक 108 एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी गई है। इस पर चहारदीवारी भी बन चुकी है। अब शेष जमीन शीघ्र क्लीयर कर एयरपोर्ट ऑथिरिटी को जल्द ही सौंप दिया जाएगा।   

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार। केंद्र सरकार ने 1413 करोड़ रुपये बिहटा एयरपोर्ट निर्माण के लिए आवंटित कर दिया है। अब शीघ्र ही काम में तेजी आएगी। -सम्राट चौधरी, उप मुख्यमंत्री व वित्त मंत्री

बिहटा में नया एकीकृत टर्मिनल भवन 66000 वर्ग मीटर में फैला होगा

बिहटा में नया एकीकृत टर्मिनल भवन 66 हजार वर्ग मीटर में फैला होगा। व्यस्त समय में क्षमता 3,000 यात्रियों की होगी। इसकी वार्षिक क्षमता 50 लाख यात्रियों की होगी। जब भी आवश्यकता होगी, क्षमता को 50 लाख तक और बढ़ाया जाएगा। कुल क्षमता एक करोड़ यात्रियों ही होगी। इस परियोजना में ए-321, बी-737-800, ए-320 किस्म के विमानों के लिए उपयुक्त 10 पार्किंग बे की व्यवस्था करने में सक्षम एप्रन, दो लिंक टैक्सीवे का निर्माण शामिल है

ये भी पढ़ें

Union Cabinet: बिहार और बंगाल के हवाईअड्डा परियोजनाओं को मंजूरी, ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल को भी हरी झंडी

Bihar Bijli Bill: बिजली बिल बनने के 10 दिनों बाद कटने लगा डिफरमेंट चार्ज, उपभोक्ताओं के उड़े होश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर