Move to Jagran APP

Bihta Airport Update: ऐसे में कैसे बनेगा बिहटा एयरपोर्ट? सामने आई बड़ी समस्या; सरकार के लिए निपटना मुश्किल

Bihta Airport Newsबिहटा एयरपोर्ट के रनवे विस्तार की सरकारी योजना का स्थानीय किसानों ने विरोध किया है। उनका कहना है कि यह योजना पूरी तरह से विध्वंसकारी है और उनकी जमीन छीनने का प्रयास है। किसानों ने मशाल जुलूस निकाला और सरकार को चेतावनी दी। रनवे विस्तार के लिए 190 एकड़ जमीन चिन्हित की जा रही है जिससे कई गांव प्रभावित होंगे।

By Ravi Shankar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 15 Oct 2024 02:37 PM (IST)
Hero Image
बिहटा एयरपोर्ट में फंसा पेंच (जागरण फोटो)

संवाद सूत्र, बिहटा (पटना)। Patna News: बिहटा एयरपोर्ट के लिए पश्चिम की ओर रनवे विस्तार की सरकार की योजना का किसानों ने कड़ा विरोध शुरू कर दिया है। सोमवार की देर शाम इसके विरोध में मशाल जुलूस निकाला गया। जुलूस कोरहर गांव से निकलकर बिहटा चौराहा तक पहुंचा, जहां किसानों ने सरकार को चेतावनी देते हुए अपने सभा को समाप्त किया।

क्या कहना है किसानों का

किसानों ने कहा कि पश्चिम दिशा की ओर रनवे विस्तार की सरकार की योजना काफी विध्वंसकारी है। इसका हर स्तर पर सड़क से लेकर सदन तक हमलोग कड़ा विरोध करेंगे। किसानों का कहना था कि हमलोग सरकार के विकास के विरोधी नहीं है, लेकिन यदि सरकार साजिश के तहत हमारी जमीन छीनने का प्रयास करेगी तो इसे हम बर्दाश्त नहीं करेंगे।

190 एकड़ जमीन चिन्हित करने के लिए सर्वे कराया जा रहा

बिहटा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे निर्माण की स्वीकृति मिलने के बाद से रनवे विस्तार के लिए 190 एकड़ जमीन चिन्हित करने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। पूर्व में हुए सर्वे में एयरपोर्ट अथारिटी आफ़ इंडिया ने जो मास्टर प्लान बनाकर सरकार को भेजा था वह एयरपोर्ट रनवे के पूर्व दिशा की ओर था।

इस पर कार्रवाई लगभग पूरी हो गई थी, लेकिन अचानक उसे रोक कर पश्चिम दिशा की ओर सर्वे कराए जाने लगा। पश्चिम दिशा की ओर सर्वे कराए जाने के बाद से चार गांव जिसमें कोरहर, गोखुलपुर, मठिया तथा देवकली गांव के कुछ अंश के लोग इससे सीधा प्रभावित हो रहे हैं।

बिहटा एयरपोर्ट को लेकर किसानों का प्रदर्शन

उनकी आबादी हजारों में है सरकार ने जो सर्वे कराया है उसमें भी लगभग 400 मकान गिने गये है। इस तरफ रनवे बढ़ाने पर एनएच 30 एवं वर्षों पुराना मनेर रजवाहा नहर को हटाना पड़ेगा। इसके साथ ही मनेर -बिहटा एनएच 30 के किनारे रहने वाले हजारों की संख्या में लोग प्रभावित होंगे। रनवे विस्तार की जानकारी लोगों को मिली तब से लोगों में सरकार के खिलाफ आक्रोश व्याप्त हो गया है।

किसी भी हालत में जमीन सरकार को नहीं देंगे: किसान

किसानों के साथ व्यवसायियों ने एक स्वर से कहा कि वे किसी हालत में अपनी जमीन सरकार को नहीं देंगे। क्योंकि पहले भी उन लोगों ने दो बार अपनी जमीन बिहटा वायुसेना के लिए दी है। अब उनके पास जमीन ही नहीं है। इस मौके पर भाजपा नेता सहदेव राय, सोनू कुमार, वार्ड पार्षद सुमन चौहान, मनीष कुमार, अखिलेश कुमार, सुरेश गोप, रिंकू सिंह, जितेंद्र सिंह सहित कई लोग शामिल थे।

ये भी पढ़ें

Bihar News: अब बालू तस्करों का बचना मुश्किल, सरकार ने कर दी टाइट व्यवस्था; तुरंत दबोचे जाएंगे अपराधी

Jehanabad News: जहानाबाद में बड़ा हादसा, विदेशी पर्यटकों की बस और हाइवा के बीच भीषण टक्कर; मची चीख-पुकार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें