Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihta Airport Latest News: बिहटा एयरपोर्ट रनवे विस्तार के दो विकल्प, 191 एकड़ भूमि के लिए सर्वे शुरू

बिहटा एयरपोर्ट के रनवे विस्तार के लिए दो विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। एक विकल्प के तहत बिहटा-मनेर पथ और श्रीरामपुर-कोरहर सोन नहर को अधिग्रहित किया जा सकता है। दूसरे विकल्प में वर्तमान रनवे के पश्चिम में 1 किलोमीटर की दूरी पर एक नया बाईपास रोड बनाया जा सकता है। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि दोनों विकल्पों का सर्वेक्षण एक सप्ताह में पूरा हो जाएगा।

By Jitendra Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 09 Sep 2024 05:20 PM (IST)
Hero Image
बिहटा एयरपोर्ट के रनवे विस्तार के लिए दो विकल्प, सर्वे शुरू (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जितेंद्र कुमार, पटना। बिहटा-मनेर पथ और श्रीरामपुर-कोरहर सोन नहर को हवाई अड्डा के रनवे विस्तार के लिए सरकार ले सकती है। तब बिहटा-मनेर सड़क को कोरहर से सिकंदरपुर के बीच नया निर्माण करना होगा। वर्तमान जगह से करीब एक किलोमीटर पश्चिम से गुजरेगी।

बड़े विमानों के उड़ान भरने के लिए बिहटा हवाई अड्डा के रनवे को अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार बढ़ाकर 12,000 फीट करने के लिए 191 एकड़ जमीन अधिग्रहण के दो विकल्पों का सर्वेक्षण शुरू कर दिया गया है। वर्तमान में वायु सेना का पुराना रनवे लगभग 8,000 फीट का उपलब्ध है।

वायु सेना केंद्र बिहटा परिसर में वर्तमान रनवे के पूरब सर्फुद्दीनपुर गांव के 120 परिवारों को पुनर्वास के साथ कई धार्मिक स्थल को हटाने की होगी जरूरत होगी। वर्तमान रनवे के पूरब में 132 परिवारों जिसमें 90 पक्का और 40 कच्चा घर वालों को पुनर्वास की जरूरत होगी। पूरब में तीन धार्मिक स्थल को भी हटाना पड़ सकता है। करीब 300 मीटर पर पेट्रोलियम पाइप लाइन है।

पश्चिम में विस्तार को बाईपास रोड निर्माण

रनवे का विस्तार यदि पश्चिम दिशा में की जाए तो रनवे से सटे छोटा सा टोला आएगा। इसके बाद श्रीरामपुर-कोरहर सोन नहर और मनरे-बिहटा पथ रनवे के दायरे में आएगा। मनेर को बिहटा से जोड़ने वाली सड़क को करीब एक किलोमीटर पश्चिम से बाईपास रोड का निर्माण कोरहर और सिकंदरपुर के बीच करना होगा।

बिहटा थाना चौराहा से सिकंदरपुर गांव से एयरपोर्ट बाईपास पकड़कर मनेर की ओर आवागमन हो सकेगा। वर्तमान बिहटा-मनेर रोड एक किलोमीटर पश्चिम हो जाएगा।

बिहटा एयरपोर्ट रनवे विस्तार को भूमि अधिग्रहण के लिए पूरब और पश्चिम में विकल्प का सर्वेक्षण एक सप्ताह में पूरा हो जाएगा। पूरब में सर्फुद्दीपुर गांव की ओर पहले से सर्वेक्षण किया जा चुका है। गांव के 90 पक्का और 40 कच्चा मकान के अलावा धार्मिक स्थल और थोड़ी दूरी पर पेट्रोलियम पाइप लाइन की पहचान कर ली गई है। पश्चिम में एक छोटा टोला में आबादी कम है लेकिन बिहटा-मनेर सड़क को एक किलोमीटर पश्चिम से बाईपास रोड का निर्माण कराना होगा। दोनों विकल्प का सर्वेक्षण पर सरकार के निर्देश के अनुसार कार्रवाई होगी। - डॉ. चंद्रशेखर सिंह, जिलाधिकारी, पटना।