Move to Jagran APP

Bihar Politics: राज्यसभा के लिए BJP से इन दो नेताओं ने किया नामांकन, Congress ने फिर अखिलेश पर खेला दांव; अब RJD की बारी

Bihar Political News आज डॉ. भीम सिंह एवं धर्मशीला गुप्ता बुधवार को पर्चा भर दिया है। पार्टी नेतृत्व के निर्देश पर दोनों नेताओं ने मंगलवार को नामांकन से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। विधानसभा में नामांकन के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी एवं विजय सिन्हा के अलावा राजग के कई वरिष्ठ नेता एवं विधायक उपस्थित रहे।

By Raman Shukla Edited By: Mukul KumarPublished: Wed, 14 Feb 2024 11:23 AM (IST)Updated: Wed, 14 Feb 2024 12:13 PM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। Rajya Sabha Election भाजपा प्रत्याशी के रूप में राज्यसभा के लिए डा. भीम सिंह एवं धर्मशीला गुप्ता ने बुधवार को पर्चा भर दिया।

उधर, राज्यसभा की रिक्त हो रही छह सीटों में से तीन राजग (NDA) और तीन महागठबंधन को मिल सकती है। उल्लेखनीय है कि पर्चा भरने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है। वहीं, नामांकन पत्रों की संवीक्षा की तिथि 16 फरवरी है। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 20 फरवरी है।

मतदान होने की संभावना कम

वर्तमान में दोनों गठबंधन के विधायकों की संख्या के गणित से साफ है कि सातवें प्रत्याशी के लिए कोई गुंजाईश नहीं दिख रही है। ऐसे में मतदान होने की संभावना कम ही है।

राज्यसभा सदस्य पद के लिए नामांकन के बाद चुनाव अधिकारी के समक्ष शपथ पत्र पढ़तीं भाजपा प्रत्याशी डा. धर्मशीला ग्रुप्ता। साथ हैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा एवं जदयू के राज्यसभा प्रत्याशी संजय झा।

चुनाव विशेषज्ञों का दावा है कि 20 फरवरी को ही सभी छह सदस्यों के निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा हो जाएगी। अगर जरूरत पड़ी तो 27 फरवरी को चुनाव कराया जाएगा।

जदयू ने संजय झा को राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया

जदयू ने अपने राष्ट्रीय महासचिव व राज्य मंत्रिमंडल के पूर्व सदस्य संजय कुमार झा को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। जदयू (JDU) के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनके नाम की घोषणा की। वह बुधवार को नामांकन करेंगे।संजय झा ने अपने एक्स हैंडल पर मुख्यमंत्री के इस निर्णय के प्रति आभार प्रकट किया है।

वहीं, कांग्रेस (CONGRESS) की ओर से प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अखिलेश सिंह नामांकन किया है। बिहार से राज्यसभा की कुल छह सीटों के चार प्रत्याशियों ने नामांकन कर दिया है।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अखिलेश सिंह नामांकन पत्र चुनाव अधिकारी को सौंपते हुए।

अब राजद (RJD) की ओर से दो प्रत्याशियों के नाम की घोषणा शेष है।इस मौके पर जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह, राज्य सरकार में मंत्री विजय चौधरी के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics: अब इन विधायकों की खैर नहीं! Nitish Kumar खुद करेंगे एक-एक से मुलाकात, जांच और कार्रवाई होगी

मेरा बेटा आतंकी था...?', भावुक होकर JDU विधायक ने अपनी ही सरकार पर बोला हमला, Floor Test के बाद कह दी बड़ी बात


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.