Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आरक्षण के मुद्दे पर भाजपा और जदयू ने राजद को घेरा, चिराग पासवान रिजर्वेशन में क्‍लासिफिकेशन से असहमत

SC-ST Reservation Quota Classification सुप्रीम कोर्ट ने अपने पुराने फैसले को पलटते हुए एससी-एसटी आरक्षण में निर्धारित कोटा में वर्गीकरण को मंजूरी दे दी है। सर्वोच्‍च न्‍यायालय के इस फैसले के बाद राजनीतिक दलों में घमासान मचा हुआ है। कोई इसके समर्थन में है तो कोई इसके खिलाफ। ऐसा ही कुछ एनडीए में भी देखने को मिल रहा है। वहीं भाजपा ने राजद के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है।

By Raman Shukla Edited By: Prateek Jain Updated: Sat, 03 Aug 2024 10:25 AM (IST)
Hero Image
तेजस्‍वी यादव, दिलीप जायसवाल, चिराग पासवान। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप जायसवाल ने शुक्रवार को आरक्षण को लेकर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव को घेरते हुए कहा कि लालू परिवार जब तक सत्ता में रहा इन्हें आरक्षण की याद नहीं आई।

एक भी आरक्षण यह परिवार सत्ता में रहते नहीं दिलवाया है। यह सिर्फ दूसरे के बांसुरी पर ताल दे रहे हैं। राजद आरक्षण के नाम पर जातियों को बांटने का काम करता रहा है।

उन्होंने कहा कि लालू यादव के परिवार को आरक्षण के मुद्दे पर बोलने का हक नहीं है। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में आरक्षण का मुद्दा बिहार में आया है और उसे अमलीजामा पहनाने की चिंता भी नीतीश कुमार कर रहे हैं। अब आरक्षण के मामले पर सर्वोच्च न्यायालय सितंबर में सुनवाई करेगा, लेकिन इस पर भी अफवाह उड़ा दिया गया कि कोर्ट रिजेक्ट कर दिया है।

भाजपा कल भी आरक्षण के समर्थन में थी और आज भी है: सम्राट

उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने राजद नेताओं द्वारा आरक्षण को लेकर दिए जा रहे बयान को लेकर पलटवार करते हुए कहा कि उन्हें आरक्षण पर बोलने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है। भाजपा कल भी आरक्षण के समर्थन में थी और आज भी आरक्षण के समर्थन में खड़ी है।

उन्होंने कहा कि राजद प्रमुख लालू यादव और कांग्रेस यह बताए कि आज तक ये दोनों पार्टियां सत्ता में रहते किसे आरक्षण दी है। लालू यादव और उनका परिवार बिहार में 15 सालों तक सत्ता में रहा, लेकिन एक व्यक्ति को भी आरक्षण का लाभ नहीं दिया।

अब आरक्षण को लेकर उनके परिवार और उनकी पार्टी के सदस्य गाल बजा रहे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार की जनता को सब पता है। लोकसभा चुनाव का परिणाम इसका प्रमाण है। उन्होंने कहा काठ का बर्तन एक ही बार चूल्हे पर चढ़ता है।

आरक्षण पर कुर्तक कर रहे तेजस्वी : राकेश सिंह

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता राकेश सिंह ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव आरक्षण पर कुर्तक रहे हैं। बिहार में जब विधानसभा का सत्र चल रहा था। तब तेजस्वी विदेश में सैर कर रहे थे। सदन का सत्र समाप्त हो गया तो पटना में आकर बड़ी-बड़ी बातें कर रहे हैं।

बिहार की जनता के साथ युवराज की भांति व्यवहार कर रहे हैं। यह सब लोकतंत्र में नहीं चलता है जनता की आवाज बनना होगा, भागने से काम नहीं चलेगा। बिहार की जनता जब बात रखनी होती है तब तो यह विदेश चले जाते हैं।

'SC-ST आरक्षण में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का समर्थन नहीं'

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री चिराग पासवान ने सर्वोच्च न्यायालय के अनुसूचित जाति एवं जनजाति (एससी-एसटी) आरक्षण में कोटे में कोटा और इसमें क्रीमी लेयर संबंधी निर्णय का समर्थन नहीं किया है।

चिराग ने कहा कि एससी-एसटी आरक्षण के मामले में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) पक्षधर नहीं है।

उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय से आग्रह किया है कि इस फैसले पर पुनर्विचार किया जाए, ताकि एससी-एसटी वर्ग में भेदभाव पैदा नहीं हो और समाज को कमजोर न किया जा सके।

पार्टी में परिवार फर्स्ट नीति अपनाने वाले कभी आरक्षण के हितैषी नहीं हो सकते

जदयू प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने शुक्रवार को कहा कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव आरक्षण के नाम पर घड़ियाली आंसू बहाकर राजनीतिक पाखंड कर रहे। अपनी पार्टी में परिवार फर्स्ट नीति अपनाने वाले कभी आरक्षण के हितैषी नहीं हो सकते।

राजद में सभी महत्वपूर्ण पदों पर केवल लालू परिवार का कब्जा है। जदयू प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि सामाजिक न्याय की आड़ में राजद ने अब तक परिवारवाद को बढ़ावा दिया।

यह भी पढ़ें - 

Bihar Reservation Quota: नीतीश ने 17 साल पहले कर दिया था SC का उप वर्गीकरण, अब अनुसूचित जाति विभाग को अलग किया

Bihar Politics: 'हम छोड़ने वाले नहीं हैं', आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाएंगे तेजस्वी; डेट भी कर दी फिक्स