Move to Jagran APP

कौन हैं बिहार से BJP के राज्यसभा उम्मीदवार डॉ. धर्मशीला गुप्ता और डॉ. भीम सिंह, सुशील मोदी ने दिया ये रिएक्शन

Rajya Sabha Election Bihar Politics भाजपा ने बिहार में राज्यसभा चुनाव के लिए अपने दो उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। भाजपा ने डॉ. भीम सिंह व धर्मशीला गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है। बड़ी खबर यह है कि सुशील कुमार मोदी इस बार राज्यसभा नहीं जाएंगे। सूची जारी होने के बाद सुशील मोदी की ओर से बयान भी आ गया है।

By Raman Shukla Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 11 Feb 2024 09:51 PM (IST)Updated: Sun, 11 Feb 2024 09:51 PM (IST)
पार्टी ने घोषित किया दोनों प्रत्याशियों के नाम। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार से राज्यसभा की छह सीटों पर हो रहे चुनाव को लेकर भाजपा ने रविवार उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। बिहार से इस बार सुशील कुमार मोदी राज्यसभा नहीं जाएंगे।

पार्टी ने प्रदेश उपाध्यक्ष एवं मीडिया विभाग के प्रभारी डॉ. भीम सिंह एवं महिला मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष धर्मशीला गुप्ता को राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया है। भीम सिंह नीतीश सरकार में विभिन्न समय में छह अलग-अलग विभागों के पूर्व मंत्री भी रह चुके हैं।

बता दें कि राज्यसभा का चुनाव विधायकों की संख्या के आधार पर होता है। इस हिसाब से भाजपा के 78 विधायकों की संख्या के आधार पर दोनों उम्मीदवारों का चयन तय है।

पिछड़ा व अति पिछड़ों पर दांव

भाजपा ने राज्यसभा की दो सीटों पर पिछड़े वर्ग और अति पिछड़े वर्ग को महत्व दिया है। डॉ. भीम सिंह चंद्रवंशी कहार जाति से आते हैं।

राजनीतिक करियर की बात करें तो डॉ. भीम सिंह नाम पूर्व मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर के अहम सहयोगियों में सम्मिलित रहा है।

यही नहीं, डॉ. भीम सिंह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद प्रमुख लालू यादव दोनों के साथ लंबे अरसे तक राजनीतिक हमसफर रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों से वे भाजपा के साथ जुड़े हुए हैं। वर्तमान में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं।

धर्मशीला गुप्ता के जरिए वैश्य समाज को साधने की तैयारी

वहीं, धर्मशीला गुप्ता वैश्य समाज से आती हैं। वैश्य समाज पिछड़ा वर्ग का हिस्सा है। वैश्य समाज से आने वाले सुशील मोदी (माड़वारी) की जगह पार्टी ने उन्हें चुनकर यह संदेश दे दिया है कि वह अपने कोर वोटरों की उपेक्षा नहीं कर रही है। सिर्फ चेहरा बदल रही है।

टिकट नहीं मिलने पर सुशील मोदी का रिएक्शन

पार्टी ने सुशील मोदी को राज्यसभा को टिकट नहीं दिया है। इसे लेकर अपने सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स पर पोस्ट किया है। सुशील मोदी ने अपने पहले पोस्ट में लिखा है, "डॉ. भीम सिंह और श्रीमती धर्मशीला गुप्ता को बिहार से राज्य सभा के लिए बीजेपी उम्मीदवार बनाये जाने पर हार्दिक बधाई।"

इसके बाद एक दूसरी पोस्ट में उन्होंने लिखा, "देश में बहुत कम कार्यकर्ता होंगे जिनको पार्टी ने ३३ वर्ष तक लगातार देश के चारों सदनों में भेजने का काम किया हो ।मैं पार्टी  का सदैव आभारी रहूँगा और पहले के समान कार्य करता रहूँगा।"

यह भी पढ़ें : Rajya Sabha Election : भाजपा ने बिहार में दो राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम का किया एलान, Floor Test से पहले जारी की सूची

यह भी पढ़ें : Floor Test में किसका साथ देंगे जीतनराम मांझी के विधायक? व्हिप जारी कर दिया क्लियर कट जवाब


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.