Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Exam: 69वीं एकीकृत प्रारंभिक परीक्षा कल, 11 बजे के बाद नहीं मिलेगी एंट्री; जाने से पहले पढ़ लें नियम

बीपीएससी की 69वीं एकीकृत प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा शनिवार को एकल पाली में दोपहर 1200 से 200 बजे तक होगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए दो लाख 70 हजार 412 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया गया है। पटना में 35 सहित 31 जिलों में 488 केंद्र बनाए गए हैं। अभ्यर्थियों को सुबह 1100 बजे के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Fri, 29 Sep 2023 06:14 AM (IST)
Hero Image
बीपीएससी की 69वीं एकीकृत प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा शनिवार को

जागरण संवाददाता, पटना: BPSC 69th Prelims 2023 Exam बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 69वीं एकीकृत प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा शनिवार को एकल पाली में दोपहर 12:00 से 2:00 बजे तक होगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट पहले ओएमआर शीट उपलब्ध करा दी जाएगी। परीक्षा में शामिल होने के लिए दो लाख 70 हजार 412 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया गया है। पटना में 35 सहित 31 जिलों में 488 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें सफल अभ्यर्थी 69वीं संयुक्त मुख्य प्रतियोगिता परीक्षा के साथ सीडीपीओ, सहायक अभियोजन पदाधिकारी की मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई करेंगे। इसके माध्यम से 475 पदों पर नियुक्ति होनी है।

परीक्षा समाप्ति के पहले हो जाएगा डिजिटल सत्यापन

अभ्यर्थियों के बायोमैट्रिक अटेंडेंस, फेसियल चेक, प्रवेश पत्र की स्कैनिंग से प्राप्त डेटा को आयोग का साफ्टवेयर आवेदन में दर्ज डेटा से मिलान कराएगा। दोपहर 1:00 बजे तक साफ्टवेयर सभी अभ्यर्थियों की जानकारी कंट्रोल रूम को उपलब्ध करा देगा। किसी तरह के अंतर होने पर परीक्षा समाप्त होने से पहले संबंधित अभ्यर्थी की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। केंद्र परिसर, गेट व परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सभी कैमरे कंट्रोल रूम से अटैच होंगे। मानीटरिंग के लिए केंद्र, जिला और आयोग मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। यहां लाइव स्ट्रीमिंग होगी ।

यह भी पढ़ें- बिहार 69वीं प्रारंभिक परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटर जारी, गलत फोटो बदलने का भी मौका

11:00 बजे के बाद नहीं मिलेगा प्रवेश

सचिव सह परीक्षा नियंत्रक रविभूषण ने बताया कि किसी भी स्थिति में अभ्यर्थियों को सुबह 11:00 बजे के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रवेश पत्र के क्यूआर कोड की स्कैनिंग कर मिलान किया जाएगा। प्रवेश पत्र में दर्ज तथ्य तथा स्कैनिंग की सूचना में अंतर होने पर केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

अभ्यर्थियों के सामने सील होगी ओएमआर शीट

उप सचिव कुंदन कुमार ने बताया कि परीक्षा की वीडियोग्राफी होगी। सील्ड स्टील बाक्स परीक्षा केंद्र के कंट्रोल रूम से सीसीटीवी की निगरानी में निर्धारित कक्ष में रखा जाएगा। उसे अभ्यर्थी के समक्ष खोला जाएगा। अभ्यर्थी के समक्ष ही ओएमआर शीट बाक्स में रखकर कक्ष में ही सील किया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें