Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC 70th Exam Date 2024: बीपीएससी 70वीं संयुक्त परीक्षा की तारीख बदली, दिसंबर में होगा एग्जाम; चेक करें डेट

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 70वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा अब 13 और 14 दिसंबर को आयोजित होने की संभावना है। पहले यह परीक्षा 17 नवंबर को होनी थी लेकिन आयोग ने इसे स्थगित कर दिया है। इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है और इच्छुक उम्मीदवार 18 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से राज्य के विभिन्न विभागों में 1957 पद भरे जाएंगे।

By Nalini Ranjan Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 07 Oct 2024 08:12 PM (IST)
Hero Image
बीपीएससी ने 70वीं संयुक्त परीक्षा की तारीख बदली। प्रतीकात्मक तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) एकीकृत 70वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा अब 13 एवं 14 दिसंबर को आयोजित हो सकती है। पहले यह 17 नवंबर को संभावित थी, लेकिन आयोग इसे आगे बढ़ा दिया है। इसके साथ ही राज्य के दो दर्जन से अधिक जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर परीक्षार्थियों के आवासन की व्यवस्था को लेकर जानकारी मांगी है।

इस परीक्षा में लगभग सात से आठ लाख उम्मीदवारों के सम्मिलित होने की संभावना है। इन परीक्षार्थियों के लिए जिला स्तर पर परीक्षा केंद्र की आवश्यकता है।

परीक्षा केंद्र को लेकर बीपीएससी ने जिला पदाधिकारियों से 18 अक्तूबर तक परीक्षा केंद्र चयन की जानकारी मांगी है। जिला पदाधिकारियों को कहा गया है कि परीक्षा केंद्रों पर बाउंड्री, लाइट, पानी, बैंच, डेस्क, शौचालय, प्रत्येक कक्षा में दिवाल घड़ी आदि की उपलब्धता अच्छी स्थिति में हो।

इसके अतिरिक्त परीक्षा केंद्रों पर आवागमन की सुविधा सुगम हो। आयोग के मापदंड के अनुरूप सरकारी एवं निजी प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों का चयन कर (निजी कालेजों को छोड़कर) केंद्र का चयन करना है।

तीन फीट के बेंच पर बैठेंगे एक परीक्षार्थी:

परीक्षा के दौरान तीन फीट के बेंच पर मात्र एक परीक्षार्थी, पांच फीट के बेंच पर मात्र दो परीक्षार्थी को बैठने की व्यवस्था की जाएगी। एक बेंच से दूसरे बेंच की दूरी कम-से-कम तीन फीट अवश्य हो। 70वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है।

परीक्षार्थी 18 अक्तूबर तक आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से राज्य के अलग-अलग विभागों में 1,957 पद भरे जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher News: दूसरे राज्य के BPSC शिक्षकों की नौकरी पर खतरा, इस शर्त को पूरा नहीं किया तो सेवा होगी समाप्त

ये भी पढ़ें- BPSC TRE 3 Final Answer Key: जारी हुई बिहार शिक्षक भर्ती फेज 3 आंसर-की, ये है डाउनलोड का आसान तरीका

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें