Move to Jagran APP

BPSC ने एकीकृत 70वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए सीटों की संख्या बढ़ाई, 4 नवंबर तक करें आवेदन

बिहार लोक सेवा आयोग ने एकीकृत 70वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए सीटों की संख्या बढ़ा दी है और आवेदन की तिथि को भी बढ़ा दिया है। अब 24 के बजाय 27 विभागों में लेवल नौ और सात के 2027 पदों के लिए 4 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इस भर्ती प्रक्रिया में लेवल नौ के 748 और लेवल सात के 1279 पद चिह्नित किए गए हैं।

By Jai Shankar Bihari Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 15 Oct 2024 09:35 PM (IST)
Hero Image
BPSC ने बढ़ाई 70वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए सीटें

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने एकीकृत 70वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए सीटों की संख्या और आवेदन की तिथि में विस्तार किया है। अब 24 के बजाए 27 विभागों में लेवल नौ और सात के 2027 पदों के लिए चार नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

सचिव सह परीक्षा नियंत्रक सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक आयोग की वेबसाइट (www.bpsc.bih.nic.in) पर लिंक उपलब्ध है। आवेदन या ओटीआर में संशोधन के लिए लिंक 19 अक्टूबर से चार नवंबर तक उपलब्ध होगा। प्रारंभिक लिखित परीक्षा 13 व 14 दिसंबर को संभावित है। अब लेवल नौ के 748 व सात के एक हजार 279 पद चिह्नित हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी सभी वांछित प्रमाण पत्र व दस्तावेज उपलब्ध करा लें।
  • आवेदन के साथ सभी वांछित प्रमाण पत्र को अपलोड करना अनिवार्य है।
  • बीपीएससी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए यह रिकॉर्ड रिक्ति है।

आयोग का कहना है कि रिक्ति को देखते हुए आठ लाख से अधिक आवेदन प्राप्त होने की संभावना है। एक से अधिक पाली व तिथि तथा सेट से प्रारंभिक परीक्षा होने की स्थिति में परिणाम नार्मलाइजेशन विधि से जारी किया जाएगा।

लेवल नौ के 70 पदों में हुई वृद्धि

आयोग के अनुसार, 23 सितंबर को जारी अधिसूचना के बाद गृह विभाग (कारा) में प्रोबेशन पदाधिकारी के 35, सहकारिता विभाग में सहायक निबंधक, सहयोग समितियां एवं समकक्ष के 29 तथा वित्त विभाग में वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी एवं समकक्ष के छह पदों के लिए अधियाचना प्राप्त हुई है।

पदों की जानकारी

70वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर लेवल नौ की श्रेणी में अनुमंडल पदाधिकारी सह वरीय उप समाहत्तार् (एसडीएम) के 200, पुलिस अधीक्षक के 136, जिला समादेष्टा के 12, काराधीक्षक के तीन, राज्य कर सहायक आयुक्त के 168, अवर निबंधक सह संयुक्त अवर निबंधक के 11, अवर निर्वाचन पदाधिकारी के 12, बिहार शिक्षा सेवा के 50, समाज कल्याण विभाग में सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा कोषांग के 12, बाल संरक्षण सेवा के नौ व दिव्यांगजन सशक्तीकरण कोषांग के नौ पदों नियुक्ति होनी है।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी के छह, ईख पदाधिकारी के एक, नियोजन पदाधिकारी के 14, सहायक योजना पदाधिकारी के 23 व बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के 12 तथा लेवल सात की श्रेणी में अपर जिला परिवहन पदाधिकारी एवं समकक्ष मूल कोटि के चार, नगर कार्यपालक पदाधिकारी के 59, ग्रामीण विकास पदाधिकारी के 393 पदों पर नियुक्ति होनी है।

राजस्व अधिकारी एवं समकक्ष के 287, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के 67, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी के 83, आपूर्ति निरीक्षक के 233, प्रखंड अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण पदाधिकारी के 125, प्रखंड अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी के 28 पदों पर नियुक्ति होनी है।

ये भी पढ़ें- बिहार में जमीन की खरीद-बिक्री होगी और भी आसान, 15 जिलों में शुरू हो रही ई-निबंधन सुविधा; पढ़ें डिटेल

ये भी पढ़ें- 'बेरोजगार हैं गिरिराज, सारा काम मोदी और अमित शाह करते हैं'; तेजस्वी यादव ने छोड़े 'शब्दबाण'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें