Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Jobs: BPSC ने फिर निकाली बंपर वैकेंसी, 15 जनवरी से शुरू हो जाएगा आवेदन, लिखित और साक्षात्कार के आधार पर चयन

Bihar News बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल बीपीएससी ने 1051 पदों पर नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार में प्राप्त अंक के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में 100 अंकों की सामान्य हिंदी 100 अंकों का सामान्य ज्ञान तथा 200-200 अंकों का दो पेपर संबंधित विषयों का होंगे।

By Jai Shankar Bihari Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Thu, 11 Jan 2024 10:29 AM (IST)
Hero Image
बीपीएससी ने 1051 पदों पर निकाली वैकेंसी (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने कृषि विभाग में चार कोटि के 1051 पदों पर नियुक्ति परीक्षा के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी कर दिया है। सचिव रविभूषण ने बताया कि परीक्षा में शामिल होने के लिए आनलाइन आवेदन के लिए लिंक वेबसाइट पर 15 से 28 जनवरी तक उपलब्ध होगा।

अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, उप परियोजना निदेशक व सहायक निदेशक के 155, सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण के 19, सहायक निदेशक पौधा संरक्षण के 11 तथा प्रखंड कृषि पदाधिकारी के 866 पदों पर नियुक्ति होनी है। सभी कोटि व पदनाम के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है।

एक अगस्त, 2023 की तिथि से अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 व अधिकतम 37 वर्ष होनी चाहिए। पिछड़ा, अत्यंत पिछड़ा एवं महिला को तीन साल तथा अनुसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थियों को पांच साल की छूट दी जाएगी।

लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर चयन 

आयोग के अनुसार अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार में प्राप्त अंक के आधार पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा में 100 अंकों की सामान्य हिंदी, 100 अंकों का सामान्य ज्ञान तथा 200-200 अंकों का दो पेपर संबंधित विषयों का होंगे। चारों पेपर वस्तुनिष्ठ होंगे, हल करने के लिए अभ्यर्थियों को प्रत्येक पेपर में दो-दो घंटे का समय दिया जाएगा।

हिंदी व सामान्य अध्ययन का पाठ्यक्रम संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के अनुरूप होगा। विषय से संबंधित पाठ्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। हिंदी व सामान्य ज्ञान का पेपर सभी कोटि के अभ्यर्थियों के लिए समान होगा, वहीं संबंधित विषय का दोनों पेपर विभिन्न कोटि के लिए अलग-अलग होगा।

हिंदी में 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। इसमें प्राप्त अंक मेधा सूची में शामिल नहीं किया जाएगा। मेधा सूची में सामान्य ज्ञान और संबंधित विषय में प्राप्त अंक को शामिल किया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के लिए 50 अंकों का साक्षात्कार होगा। इसमें कुल रिक्ति के ढाई गुणा अभ्यर्थी कोटिवार शामिल किए जाएंगे।

संविदा कर्मियों को एक वर्ष की सेवा के लिए पांच अंक :

आयोग के अनुसार आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक संविदा के आधार पर कार्य की गणना की जाएगी। प्रत्येक एक वर्ष की सेवा के लिए पांच अंक निर्धारित हैं। अधिकतम 25 अंक की अधिमानता संबंधित संविदा पर कार्यानुभव के लिए दिया जाएगा।

चयन के लिए लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार में प्राप्त अंकों की अधिमानता 75 अंक तथा संविदा के आधार पर समान पद पर किए गए कार्य अवधि की अधिमानता 25 अंक की होगी। लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के अंकों तथा संविदा के अधिमानता के आधार आयोग अंतिम चयन के लिए मेधा सूची तैयार करेगा।

 सफलता में नाम भी हो सकता है अहम  

अधिसूचना के अनुसार दो अभ्यर्थी के समान अंक होने की स्थिति में लिखित परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर वरीयता दी जाएगी। इसमें भी समान होने पर साक्षात्कार, यहां भी समान अंक होने पर उम्र तथा उम्र समान होने पर देवनागरी लिपि में वर्णमाला के अनुसार नाम वाले अभ्यर्थी को सफल घोषित किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद अभ्यर्थियों को संशोधन का अवसर नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Manish Kashyap: 'कोई पिता अपनी बेटी देने के लिए मुझे नहीं हो रहा तैयार...' शादी को लेकर छलका मनीष कश्यप का दर्द

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार