Move to Jagran APP

BPSC Teacher Training: ग्रामीण स्कूलों में पढ़ाने के तरीके सीख रहे नवनियुक्त शिक्षक, पुराने टीचर दे रहे ट्रेनिंग

BPSC News इन दिनों बिहार के ग्रामीण स्कूलों में बीपीएससी के नवनियुक्त शिक्षकों की ट्रेनिंग चल रही है। पुराने शिक्षक नए शिक्षकों को गांवों के स्कूलों में पढ़ाने के तरीके सिखा रहे हैं। सबसे अधिक कक्षाएं नए शिक्षकों को ही दी जा रही हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि नए शिक्षक 11 नवंबर तक स्कूलों में पढ़ाने का काम करेंगे।

By Ravi Kumar(Patna)Edited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 03:40 PM (IST)
Hero Image
ग्रामीण स्कूलों में पढ़ाने के तरीके सीख रहे नवनियुक्त शिक्षक, पुराने टीचर दे रहे ट्रेनिंग (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, पटना। BPSC Teacher Training बीपीएससी द्वारा नवनियुक्त शिक्षक ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में पढ़ाना शुरू कर चुके हैं। उन्हें गांव के स्कूलों से जोड़कर पढ़ाने के तरीके की जानकारी दी जा रही है। पुराने शिक्षक उनको प्रशिक्षण दे रहे हैं। सबसे अधिक कक्षाएं नए शिक्षकों को ही दी जा रही हैं।

जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि नए शिक्षक 11 नवंबर तक स्कूलों में पढ़ाने का काम करेंगे। दीपावली एवं छठ पूजा को लेकर 11 नवंबर से स्कूलों में अवकाश होने जाने के बाद सभी नए शिक्षक संबंधित बीआरसी में चले जाएंगे। बीआरसी में ही वे 13 से 18 नवंबर तक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। छठ पूजा की समाप्ति के बाद उन्हें धीरे-धीरे वैसे स्कूलों में पदस्थापित किया जाएगा, जहां विषय के शिक्षकों की कमी होगी।

दानापुर प्रखंड में सबसे अधिक 900 शिक्षकों को जोड़ा गया

स्कूल से पटना शहरी क्षेत्र के स्कूलों से नए शिक्षकों को अलग रखा गया है। पटना जिले में जिले के दानापुर प्रखंड में सबसे अधिक 900 नए शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों से जोड़ा गया है। इसके बाद पुनपुन प्रखंड में 370, बिहटा में 253, मसौढ़ी प्रखंड में 244 और मनेर प्रखंड में 143 शिक्षकों को स्कूल से जोड़ा गया है।

जिले में कुल 3, 365 शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों के साथ जोड़ा गया है। इसके अलावा 12 सौ नियोजित शिक्षकों को पुराने विद्यालय में ही अध्यापन कार्य के लिए निर्देशित किया गया है।

प्रखंडवार स्कूलों से जोड़े गये शिक्षकों की सूची

प्रखंड- शिक्षकों की संख्या

दानापुर- 900

पुनपुन- 370

बिहटा- 253

मसौढ़ी- 244

मनेर- 143

संपतचक- 120

अथमलगोला- 114

घोषवारी- 114

नौबतपुर- 109

दुल्हिन बाजार- 109

बख्तियारपुर- 106

फुतहा- 106

खुशरुपुर- 106

बाढ़- 105

मोकामा- 104

फुलवारी शरीफ- 103

पालीगंज- 93

बिक्रम- 87

पंडारक- 76

धनरुआ- 10

दनियावां- 2

ये भी पढ़ें- BPSC: बिहार में कब होगी नवनियुक्त शिक्षकों की पोस्टिंग? KK Pathak ने बताई फाइनल डेट, Salary पर भी आया अपडेट

ये भी पढ़ें- BPSC TRE 2.0: बिहार शिक्षक भर्ती में बड़ा झटका! इन डिग्री धारियों को नहीं मिल रहा आवेदन का मौका; KK Pathak के पास पहुंचा मामला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।