Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर! जल्द होगी 15 दिनों की स्पेशल ट्रेनिंग, BPSC ने बनाई योजना

राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक सज्जन आर. ने बताया कि नए शिक्षकों को पूरी तरह आवासीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण एससीईआरटी बिपार्ड सहित अन्य केंद्रों पर दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में बच्चों को पढ़ाने के तरीके स्कूल संचालन बच्चों से कैसे बात करना है आदि चीजों की जानकारी दी जा रही है।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 18 Jan 2024 06:15 PM (IST)
Hero Image
नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ी खबर! जल्द होगी 15 दिनों की स्पेशल ट्रेनिंग, BPSC ने बनाई योजना

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) से दूसरे चरण में नियुक्त शिक्षकों को राज्य के 81 विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब तक दूसरे चरण में नियुक्त 36 हजार शिक्षकों का प्रशिक्षण का काम पूरा हो गया है। बाकी बचे दूसरे चरण के 38 हजार का प्रशिक्षण एक माह में पूरा हो जाएगा।

राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक सज्जन आर. ने बताया कि नए शिक्षकों को पूरी तरह आवासीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण एससीईआरटी, बिपार्ड सहित अन्य केंद्रों पर दिया जा रहा है। प्रशिक्षण में बच्चों को पढ़ाने के तरीके, स्कूल संचालन, बच्चों से कैसे बात करना है आदि चीजों की जानकारी दी जा रही है।

नियोजित शिक्षकों को मिलेगा 15 दिनों का विशेष प्रशिक्षण

बीपीएसससी से दूसरे चरण में नियुक्त शिक्षकों का प्रशिक्षण एक माह में खत्म हो जाएगा। बाद नियोजित शिक्षकों को भी 15 दिनों की विशेष प्रशिक्षण देने की बात चल रही है। विभागीय स्तर पर निर्देश मिलते ही नियोजित शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का काम शुरू होगा।

बता दें कि वर्तमान में नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी दर्जा देने के लिए सक्षमता परीक्षा आयोजित करने की तैयारी चल रही है। सक्षमता परीक्षा बिहार बोर्ड द्वारा लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher News: बंपर नियुक्ति से निजी स्कूलों में शिक्षकों का संकट, सरकारी नौकरी और सैलरी से आकर्षित हो रहे टीचर

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Salary: 35 हजार नियोजित शिक्षक सैलरी को लेकर परेशान, राज्यकर्मी का दर्जा मिलने के बाद बढ़ेगी दिक्कत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें