Move to Jagran APP

BPSC: बिहार में कब होगी नवनियुक्त शिक्षकों की पोस्टिंग? KK Pathak ने बताई फाइनल डेट, Salary पर भी आया अपडेट

बिहार में नवनियुक्त शिक्षकों की 11 से 21 नवंबर तक पोस्टिंग की जाएगी। इसके लिए विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने इससे जुड़े आदेश भी जारी कर दिए हैं। सैलरी को लेकर भी अपडेट सामने आया है। केके पाठक के आदेशानुसार नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय में योगदान की तिथि से वेतन मिलेगा।

By Dina Nath SahaniEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 08:58 PM (IST)
Hero Image
बिहार में कब होगी नवनियुक्त शिक्षकों की पोस्टिंग? KK Pathak ने बताई फाइनल डेट, Salary पर भी अपडेट आया

राज्य ब्यूरो, पटना। BPSC Teacher Posting राज्य में नवनियुक्त एक लाख 20 हजार शिक्षकों को विद्यालय में पदस्थापन कार्य शिक्षा दिवस पर 11 से 21 नवंबर तक होगा। इन शिक्षकों का वेतन विद्यालय में योगदान की तिथि से प्रारंभ होगा। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक द्वारा बुधवार को इस संबंध में सभी जिलाधिकारी को आदेश जारी किया गया।

इसके मुताबिक नवनियुक्त शिक्षकों के पदस्थापन कार्य को देखते हुए सभी 38 जिलों में शिक्षा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और उन्हें विधि व्यवस्था संबंधी ड्यूटी में भी नहीं तैनात किया जाएगा।

सॉफ्टवेयर से शिक्षकों का पदस्थापन

केके पाठक ने सभी जिलाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा है कि कोई भी नवनियुक्त अध्यापक शहरी क्षेत्र के विद्यालय में पदस्थापित नहीं किए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में भी अध्यापकों का पदस्थापन सॉफ्टवेयर के माध्यम से रैंडमाइजेशन करते हुए किया जाएगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की गई है।

उन्होंने बताया कि कमेटी प्रत्येक जिले के अध्यापकों का पदस्थापन साफ्टवेयर से कराना सुनिश्चित करेगी। उपलब्ध शिक्षकों की संख्या और विद्यार्थियों के नामांकन को देखते हुए रैंडमाइजेशन विद्यालयवार तथा विषयवार सॉफ्टवेयर में एंट्री किया जा रहा है। यह कार्य दो से तीन दिनों में पूरा हो जाएगा। अध्यापकों का पदस्थापन कार्य छठ की छुट्टियों के बीच भी होगा।

जिलाधिकारी को अहम जिम्मेवारी

नवनियुक्त शिक्षकों के पदस्थापन हेतु सभी जिलाधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है कि तय अवधि के बीच कितने चरण में अध्यापकों का योगदान कराएंगे, यह जिलाधिकारी तय करेंगे। योगदान की अवधि में विद्यालयों में प्रधानाध्यापक मौजूद रहेंगे। प्रधानाध्यापक ही योगदान पत्र जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से स्वीकृत कराएंगे। यह कार्य अभियान के रूप में होगा। किसी भी परिस्थिति में योगदान करने वाले अध्यापकों का वेतन भुगतान एक दिसंबर से कराना सुनिश्चित करेंगे।

ये भी पढ़ें- BPSC TRE 2.0: बिहार शिक्षक भर्ती में बड़ा झटका! इन डिग्री धारियों को नहीं मिल रहा आवेदन का मौका; KK Pathak के पास पहुंचा मामला

ये भी पढ़ें- बिहार के नवनियुक्त शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, प्रमाण पत्रों का होगा वेरिफिकेशन; शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।