Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Paper Leak Case : शिक्षक भर्ती पेपर लीक के आरोपितों से दो दिन होगी पूछताछ, 25 अप्रैल तक रिमांड

शिक्षक भर्ती पेपर लीक के आरोपितों से दो दिन पूछताछ होगी। 25 अप्रैल तक उन्हें रिमांड में लिया गया है। आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू ) ने उज्जैन से पांच मुख्य आरोपितों को अरेस्ट किया था। बताया जा रहा है कि दो दिनों की पूछताछ के बाद वापस इन्हें जेल भेज दिया जाएगा। ईओयू की टीम अब भी हर ऐंगल से जांच करने में जुटी है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 24 Apr 2024 07:27 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। BPSC Paper Leak Case बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के द्वारा आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण के प्रश्न-पत्र (पेपर) लीक मामले में उज्जैन (मध्य प्रदेश) से गिरफ्तार आरोपितों से जल्द पूछताछ होगी। पांच मुख्य आरोपितों को आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू ) दो दिन की रिमांड पर लेगी।

इनकी रिमांड अवधि 24 अप्रैल से शुरू होगी जो 25 अप्रैल को समाप्त हो जाएगी। इसके बाद इन्हें फिर से जेल भेज दिया जाएगा। पूछताछ में इन आरोपितों के बिहार, यूपी व अन्य राज्यों में किए गए पेपर लीक से जुड़े तथ्यों की पु​ष्टि की जाएगी। इसके साथ ही गिरोह से जुड़े अन्य सदस्यों की भी जानकारी ली जाएगी।

यूपी-बंगाल के पेपर लीक से भी जुड़ रहे तार

ईओयू की विशेष टीम पकड़े गए पांचों आरोपितों की कुंडली खंगाल रही है। अब तक की जांच में इन आरोपितों का जुड़ाव बिहार के अलावा उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, प​श्चिम बंगाल जैसे राज्यों की प्रतियोगी परीक्षा के पेपर लीक से भी जुड़ता दिख रहा है।

ईओयू अ​धिकारियों के अनुसार, इसी साल उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा के प्रश्न-पत्र लीक कांड से भी इस गिरोह के तार जुड़े पाए गए हैं। इनकी भूमिका की विस्तृत जांच की रही है। ईओयू के अनुसार, यह एक अंतरराज्यीय गिरोह है, जिसके सदस्य अलग-अलग राज्यों में हैं।

इन लोगों की रही मुख्य भूमिका

अब तक गिरफ्तार आरोपितों से पूछताछ, आसूचना संकलन के साथ तकनीकी एवं वैज्ञानिक विश्लेषण में पाया गया कि ​नालंदा के नगरनौसा का रहने वाले ​शिव कुमार उर्फ डॉ. ​शिव की शिक्षक भर्ती पेपर लीक कांड में महत्वपूर्ण भूमिका है।

इसके अलावा पटना के खगौल का रहने वाला शुभम मंडल उर्फ ​शिवम भी कई महत्वपूर्ण सरकारी संस्थाओं की प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रश्न-पत्र लीक और गड़बड़ी में शामिल रहा है।

मध्य प्रदेश के उज्जैन से पकड़े गए पांचों अ​भियुक्त ​शिव कुमार, बल्ली उर्फ संदीप कुमार, प्रदीप कुमार, तेज प्रकाश और सौम्या कुमारी फिलहाल न्यायिक हिरासत में जेल भेज में हैं।

यह भी पढ़ें-

KK Pathak : इन विश्वविद्यालयों ने बढ़ाई केके पाठक की टेंशन, शिक्षा विभाग के खिलाफ खोला मोर्चा; हाईकोर्ट तक पहुंची बात

Bihar Congress Candidates: कांग्रेस ने इन 5 सीटों पर भी फाइनल किए उम्मीदवार, समस्तीपुर से सन्नी हजारी को टिकट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर