Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Teacher Recruitment: प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति के लिए आज से रजिस्ट्रेशन व आवेदन, आसान भाषा में समझें पूरी प्रक्रिया

बीपीएससी के पहले चरण की नियुक्ति में प्राथमिक की रिक्त नौ हजार 431 सीटों के लिए गुरुवार यानी 16 नवंबर से रजिस्ट्रेशन शुल्क व आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक (शिक्षक नियुक्ति) सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि 25 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन शुल्क व आवेदन के लिए लिंक उपलब्ध रहेगा। वेबसाइट पर पूरी प्रक्रिया दी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Thu, 16 Nov 2023 08:37 AM (IST)
Hero Image
बिहार बीपीएससी प्राथमिक शिक्षक भर्ती (जागरण फोटो)

डिजिटल डेस्क, पटना। BPSC Primary Teacher Recruitment: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) पहले चरण की शिक्षक नियुक्ति में प्राथमिक की रिक्त नौ हजार 431 सीटों के लिए गुरुवार से रजिस्ट्रेशन, शुल्क व आवेदन स्वीकार करेगा। संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक (शिक्षक नियुक्ति) सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि 25 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन, शुल्क व आवेदन के लिए लिंक उपलब्ध रहेगा।

वेबसाइट पर लोड की गई विस्तृत जानकारी

वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर विस्तृत जानकारी अपलोड कर दी गई है। सिर्फ प्राथमिक के लिए आवेदन नए सिरे से स्वीकार होगा। उन्होंने बताया कि वैसे अभ्यर्थी जो पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग एंव अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत पूर्व में आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली है और वह प्राथमिक के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उनके द्वारा पूर्व से प्राप्त यूजर नेम एवं पासवर्ड से लॉगइन कर डैशबोर्ड पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से प्रक्रिया को पूर्ण करेंगे।

यह है पूरी प्रक्रिया

वैसे अभ्यर्थी जिनके द्वारा पूर्व में किसी भी कक्षा के लिए आनलाइन आवेदन नहीं किया है। वह प्राथमिक के साथ अन्य वर्गों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो पहले प्राथमिक छोड़कर अन्य वर्गों के लिए रजिस्ट्रेशन, शुल्क व आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे। इसके बाद उपलब्ध कराए गए यूजर नेम व पासवर्ड से लागइन कर डैशबोर्ड पर कक्षा एक से पांच तक के लिंक पर क्लिक कर प्रक्रिया पूरी करेंगे। आयोग ने स्पष्ट किया है कि रजिस्ट्रेशन व शुल्क जमा करने की तिथि 17 नवंबर से विस्तारित नहीं होगी। 25 नवंबर के बाद आवेदन के लिए लिंक वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं होगा।

यह भी पढ़ें:

Chirag Paswan: 75 फीसदी आरक्षण बिल पर चिराग पासवान ने साफ किया अपना रुख, सीएम नीतीश को लेकर कह दी बड़ी बात

Jitan Ram Manjhi: नीतीश कुमार को कोई विषैला खाना दे रहा, तीन लक्षण इसके सबूत, जीतन राम मांझी का बड़ा दावा


आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर