Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Shikshak Bharti: नीतीश सरकार का दिवाली गिफ्ट! 1.20 लाख नवनियुक्त शिक्षकों को इस दिन मिलेंगे Appointment Letter

BPSC Shikshak Niyukti Patra नीतीश सरकार बीपीएससी के चयनित 1.20 लाख नवनियुक्त शिक्षकों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा देने जा रही है। दो नवंबर को सभी नवनियुक्त शिक्षकों को सीएम व डीएम अपॉइंटमेंट लेटर देंगे। पटना के गांधी मैदान में 25 हजार अध्यापक जुटेंगे। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी डीएम को तैयारी करने के आदेश दे दिए हैं।

By Dina Nath SahaniEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 25 Oct 2023 08:40 PM (IST)
Hero Image
नीतीश सरकार का दिवाली गिफ्ट! 1.20 लाख नवनियुक्त शिक्षकों को इस दिन मिलेंगे अपॉइंटमेंट लेटर

राज्य ब्यूरो, पटना। BPSC Teachers Appointment Letter राज्य में बिहार लोक सेवा आयोग की लिखित परीक्षा के आधार पर चयनित सभी एक लाख 20 हजार 336 विद्यालय अध्यापकों को दो नवंबर को तदर्थ नियुक्ति पत्र मिलेंगे। अध्यापकों को जिला मुख्यालयों में जिलाधिकारी के हाथों तदर्थ नियुक्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे।

सभी चयनित अध्यापकों में से 25 हजार विद्यालय शिक्षक उस दिन यहां गांधी मैदान में होने वाले नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में शामिल होंगे। उनमें से पांच हजार चयनित विद्यालय अध्यापकों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री एवं अन्य मंत्री तदर्थ नियुक्ति पत्र देंगे। जिला मुख्यालयों में होने वाले नियुक्ति पत्र वितरण समारोह वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये गांधी मैदान में होने वाले समारोह से जुड़ेंगे।

हर जिले से तय संख्या में शिक्षक ही गांधी मैदान आएंगे

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक द्वारा चयनित सभी विद्यालय अध्यापकों को तदर्थ नियुक्ति पत्र प्रदान किए जाने को लेकर सभी जिलाधिकारी को निर्देश दिया गया है। पाठक ने जिलाधिकारियों से कहा है कि बिहार लोक सेवा आयोग ने विद्यालय अध्यापकों के परिणाम की घोषणा कर दी है और अब चरणबद्ध तरीके से सभी विद्यालय अध्यापक जिले में कांउसलिंग हेतु पहुंच रहे हैं। कुल एक लाख 20 हजार 336 विद्यालय अध्यापकों की काउंसलिंग चल रही है, जो अगले कुछ दिनों में समाप्त हो जाएगी।

केके पाठक ने कहा है कि काउंसलिंग के ठीक पश्चात इन्हें डायट, पीटीईसी, सीटीई, एससीईआरटी, बिपार्ड इत्यादि प्रशिक्षण संस्थानों में ओरिएटेंशन हेतु भेजा जा रहा है। इन अध्यापकों को तदर्थ नियुक्ति पत्र दो नवंबर को बांटा जाएगा। पटना के गांधी मैदान में होने वाले कार्यक्रम में हर जिले से निर्धारित संख्या में विद्यालय अध्यापक आयेंगे। यह जिलाधिकारी सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने बताया है कि कुल 25 हजार अध्यापक गांधी मैदान आएंगे, लेकिन बचे हुए अध्यापक अपने-अपने जिले में ही रहेंगे और दो नवंबर को अपना तदर्थ नियुक्ति पत्र जिलाधिकारी के हाथों प्राप्त करेंगे। प्रमंडलीय मुख्यालयों में प्रमंडलीय आयुक्त को नियुक्ति पत्र बांटने का आग्रह किया जा सकता है।

शिक्षकों को लाने वाली बसों के साथ पुलिस एस्कॉट व मजिस्ट्रेट रहेंगे

केके पाठक के आदेश के मुताबिक, हर जिले में एक विशाल स्थल का चयन होगा। उस स्थल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी गांधी मैदान स्थित समारोह से जुड़ेंगे। जब मुख्यमंत्री तदर्थ नियुक्ति पत्र बांटना शुरू करेंगे, उसी समय यह प्रक्रिया सभी जिलों में शुरू होगी। गांधी मैदान शिक्षक बसों से आएंगे। बसों के साथ पुलिस एस्कॉट एवं दण्डाधिकारी रहेंगे। एम्बुलेंस भी होगी।

आदेश के अनुसार, चयनित विद्यालय अध्यापक दो बजे दिन तक गांधी मैदान में अपना स्थान ग्रहण कर लेंगे। इसके लिए पहले से सभी जिलाधिकारी तैयारी सुनिश्चित करेंगे। जिलों में आयोजित होने वाले नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के लिए बड़े स्थल या क्षेत्र को चिन्हित करें और सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता इंतजाम भी करें। किसी प्रकार की अव्यवस्था नहीं हो, इसका खासा ध्यान रखें। गांधी मैदान में मुख्यमंत्री जैसे ही नियुक्ति पत्र सौपेंगे, उसके तुरंत बाद ही जिलों में भी वितरण कार्य शुरू हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- KK Pathak के आदेशों की उड़ रही धज्जियां, BPSC Teacher Counselling में लग रही शिक्षकों की ड्यूटी; अभ्यर्थी भी परेशान

ये भी पढ़ें- Bihar TRE Result: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा परिणाम नहीं है फाइनल, BPSC अध्यक्ष ने रिजल्ट पर दिया बड़ा बयान