Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC से पास नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ा अपडेट, इन अभ्यर्थियों को अब नहीं देनी होगी सक्षमता परीक्षा

BPSC पास नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। अब उन नियोजित शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा नहीं देनी होगी जो अपनी पुरानी जगह पर बने रहना चाहते हैं। शिक्षा विभाग इसको लेकर सहमत हो गया है और जल्द ही विभागीय आदेश जारी किया जाएगा। माना जा रहा है कि आयोग से चयनित ऐसे शिक्षकों की संख्या करीब दस हजार है जो नियुक्ति पत्र नहीं लिए हैं।

By Dina Nath SahaniEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 14 Nov 2023 07:25 PM (IST)
Hero Image
BPSC से पास नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ा अपडेट, इन अभ्यर्थियों को अब नहीं देनी होगी सक्षमता परीक्षा

राज्य ब्यूर, पटना। BPSC Teacher Update बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) से चयनित वैसे नियोजित शिक्षक, जो अपनी पुरानी जगह पर ही बने रहना चाहते हैं, उन्हें सक्षमता परीक्षा से मुक्त रखा जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग सहमत हो गया है और जल्द ही इस संबंध में विभागीय आदेश जारी किया जाएगा।

माना जा रहा है कि आयोग से चयनित ऐसे शिक्षकों की संख्या करीब दस हजार है जो नियुक्ति पत्र नहीं लिए हैं। यहां बता दें कि सरकार ने नियोजित शिक्षकों (Bihar Niyojit Shikshak) को बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा ली गई लिखित परीक्षा से पास व चयनित अध्यापकों की तर्ज पर सारी सुविधाएं देने के लिए सक्षमता परीक्षा लेने का निर्णय लिया गया है।

शिक्षा विभाग ने की तैयारी

यह परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ली जाएगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारी की है। इससे संबंधित प्रस्ताव पर कैबिनेट की स्वीकृति जल्द ली जाएगी।

शिक्षा विभाग का कहना है कि नियोजित शिक्षक सक्षमता परीक्षा पास करने के बाद विशिष्ट शिक्षक बनेंगे और उनका भी जिला संवर्ग हो जाएगा। इसलिए विभाग के स्तर पर सहमति बनी है कि जो शिक्षक बिहार लोक सेवा आयोग से परीक्षा पास हैं और पूर्व की तरह अपने नियोजन वाली जगह पर ही रहना चाहते हैं, उन्हें विशिष्ट शिक्षक बनने के लिए सक्षमता परीक्षा नहीं देनी होगी।

ये भी पढ़ें- BPSC TRE-2: जल्दी कीजिए..! शिक्षकों की 1.22 लाख सीटों के लिए 4.5 लाख अभ्यर्थी करा चुके रजिस्ट्रेशन; ये है Last Date

ये भी पढे़ं- BPSC Teacher Update: नवनियुक्त शिक्षकों की ज्वाइनिंग को लेकर आया बड़ा अपडेट, अगर ऐसा नहीं किया तो हाथ से जाएगी नौकरी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर