Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher Counselling 2023: इन तीन परेशानियों से जूझ रहे काउंसलिंग में आए छात्र, सेंटर से ही हो रही आगे की प्रक्रिया

काउंसलिंग केंद्र पर शुक्रवार सुबह से ही अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ने लगी थी। लेकिन इंटरनेट में आई दिक्कत के कारण कई अभ्यर्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। भीड़ को देखते हुए जिला शिक्षा कार्यालय के सभी कर्मचारियों को यहां पर लगा दिया गया है। वहीं सेंटर से ही आगे की प्रक्रिया की जा रही है। जानिए पूरी रिपोर्ट।

By Jagran NewsEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Sat, 21 Oct 2023 02:12 PM (IST)
Hero Image
बिहार बीपीएससी शिक्षक भर्ती काउंसिलिंग प्रक्रिया 2023

जागरण संवाददाता,पटना। BPSC Teacher Counselling 2023: बीपीएससी द्वारा शिक्षक भर्ती की काउंसलिंग तीसरे दिन भी जारी रही। शुक्रवार को पटना हाई स्कूल, गर्दनीबाग में कक्षा एक से पांच तक के 832 और प्लस टू 404 अभ्यर्थियों की काउंसलिंग हुई। काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रशिक्षण के लिए भेज दिया गया।

काउंसलिंग केंद्र पर सुबह से ही अभ्यर्थियों की भीड़ उमड़ने लगी थी। इसको देखते हुए जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से काउंसलिंग केंद्र पर कक्षा एक से पांच तक के अभ्यर्थियों के लिए अलग से काउंटर की व्यवस्था की गई। हालांकि, कुल 18 काउंटर खोले गए हैं।

  • काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थियों को तीन प्रमुख परेशानियों का सामना करना पड़ा 

काउंसलिंग काउंटर पर इंटरनेट की समस्या बनी रही

वहीं, काउंसलिंग काउंटर पर इंटरनेट की समस्या बनी रही। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सह नोडल अधिकारी राजकमल ने बताया कि इंटरनेट की समस्या होने के बावजूद अभ्यर्थियों के कागजातों की जांच सही तरीके से की गई।

भीड़ को देखते हुए जिला शिक्षा कार्यालय के सभी कर्मचारियों को यहां पर लगा दिया गया है। काउंसलिंग की प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक जारी रहेगी।

आधार नंबर और अंगूठे के निशान को लेकर समस्या

कुछ अभ्यर्थियों के आधार नंबर को लेकर परेशानी हुई, ऐसे अभ्यर्थियों को अंगूठे निशान लेकर समस्या का समाधान किया गया।

सेंटर से ही आगे की प्रक्रिया

काउंसलिंग पूरी होने के बाद सेंटर से ही 15 दिनों के विशेष प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण केंद्र भेजा जा रहा है। इसमें भी छात्रों को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: Bihar Teacher Recruitment: बिहार में 1 लाख 18 हजार शिक्षकों की फिर होगी बहाली, नवंबर से पहले जारी होगा विज्ञापन

यह भी पढ़ें: शिक्षक भर्ती को लेकर ताजा अपडेट, शिक्षा विभाग ने कक्षा 1-5 तक के नए सिरे से काउंसलिंग डेट की घोषणा की,फटाफटा देखें यहां

आठ नवंबर से होगी बीबास 12वीं की सैद्धांतिक परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड (बीबास) के द्वितीय उच्च माध्यमिक 12 वीं (दिसंबर 2022) की सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। सैद्धांतिक विषय की परीक्षा आठ से 24 नवंबर तक होगी। सैद्धांतिक विषय की परीक्षा दो पालियों में होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 से दोपहर 12.45 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से 5.15 तक संचालित होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले केंद्र पर पहुंच जाना होगा। प्रायोगिक परीक्षा 27 नवंबर से एक दिसंबर तक संचालित होगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर