Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Teacher Recruitment: प्रिंटिंग ठीक नहीं होने पर दोबारा अपलोड करें प्रमाण पत्र, बीपीएससी ने जारी किए दिशानिर्देश

प्राथमिक में बीएड अभ्यर्थियों के परिणाम को लेकर बुधवार को प्रेसवार्ता में पूछे गए सवाल पर अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा कि दर्द दिया जिसनेदवा भी वही देगा। आयोग का कहना है कि बीएड अभ्यर्थियों को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर परिणाम से वंचित किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 19 Oct 2023 11:28 AM (IST)
Hero Image
बिहार लोक सेवा आयोग शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा सफल शिक्षक अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड दस्तावेज व प्रमाण पत्र संबंधित जिलों में बनाए गए केंद्रों पर अनिवार्य रूप सत्यापित कराना है। अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि यदि किसी अभ्यर्थी के दस्तावेज और प्रमाण पत्र की प्रिंटिंग ठीक से नहीं हो पा रही है तो उसे दोबारा अपलोड कर डाउनलोड करेंगे।

आयोग की वेबसाइट से बगैर डाउनलोड किए गए दस्तावेज और प्रमाण पत्रों का सत्यापन नहीं होगा। यदि कोई अभ्यर्थी सीटीईटी क्वालीफाई किए हैं और अपना अंक या प्रमाण पत्र वेबसाइट पर अपलोड नहीं किए हैं तो उसे अब कर लें। अपलोड करने के बाद उसपर वाटरमार्क और रजिस्ट्रेशन नंबर अंकित हो जाएगा। आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर विस्तृत जानकारी अपलोड कर दी गई है।

दर्द दिया जिसने,दवा भी वही देगा :बीपीएससी अध्यक्ष

प्राथमिक में बीएड अभ्यर्थियों के परिणाम को लेकर बुधवार को प्रेसवार्ता में पूछे गए सवाल पर अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा कि 'दर्द दिया जिसने,दवा भी वही देगा'।  आयोग का कहना है कि बीएड अभ्यर्थियों को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर परिणाम से वंचित किया गया है। सुप्रीम कोर्ट से आदेश प्राप्त होते ही आगे की प्रक्रिया की जाएगी। अध्यक्ष ने कहा कि शिक्षक नियुक्ति का परिणाम रिकार्ड समय में जारी किया गया है। इसका श्रेय आयोग के अधिकारी और कर्मचारी के साथ-साथ तकनीक को भी जाता है।

इंटरनेट बाधित रहने से नहीं हुआ सत्यापन, दिन भर काउंसिलिंग को बैठे रहे अभ्यर्थी

बीपीएससी से नियुक्त शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग बुधवार से शुरू हुई, लेकिन इंटरनेट का लिंक बाधित होने के कारण पूरे दिन किसी भी अभ्यर्थी के कागजातों का सत्यापन नहीं हो सका। साढ़े चार बजे लिंक आने पर काउंसिलिंग शुरू हुई। तब तक बहुत अभ्यर्थी जा चुके थे। काउंसिलिंग के लिए पटना जिले के अभ्यर्थियों को पटना हाई स्कूल, गर्दनीबाग में बुलाया गया था। पहले दिन कक्षा 11वीं एवं 12वीं के 138 अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए पटना हाई स्कूल केंद्र पहुचे थे।

पहले दिन राज्य में 800 से अधिक चयनित शिक्षकों की काउंसलिंग

बीपीएससी से चयनित एवं अनुशंसित शिक्षकों की काउसंलिग शुरू हो गई। पहले दिन बुधवार को शिक्षा विभाग के माध्यम से विभिन्न जिलों में 800 चयनित शिक्षकों की काउंसलिंग की गई। ये सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लिए चयनित हुए हैं। इनका परीक्षाफल मंगलवार को जारी किया गया है। शिक्षा विभाग ने सभी जिलों से काउंसलिंग की रिपोर्ट शाम तक मांग ली। काउंसलिंग के बाद शिक्षकों को प्रारंभिक प्रशिक्षण के लिए संबंधित संस्थातों में भेजा जा रहा है।

बीपीएससी से चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग के साथ ही ट्रेनिंग

बीपीएससी की लिखित परीक्षा के आधार पर शिक्षक पद के लिए चयनित अभ्यर्थियों की आवासीय ट्रेनिंग होगी। राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) सहित राज्य के सभी सरकारी टीचर्स ट्रेनिंग कालेजों में गुरुवार से शुरू हो जाएगी। इस बाबत एससीईआरटी के निदेशक सज्जन आर. द्वारा निर्देश जारी किया गया है। इसके मुताबिक एससीईआरटी सहित सभी सरकारी टीचर्स ट्रेनिंग कालेजों में शिक्षक पद के लिए अभ्यर्थियों की आवासीय ट्रेनिंग 19 अक्टूबर से एक नवंबर तक है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति ने बताया-कार्यकाल समाप्त होने के बाद वह क्या करेंगी, सीएम नीतीश बोले- बार-बार आते रहिएगा बिहार 

यह भी पढ़ें: Bihar Crime News: मुजफ्फरपुर के अहियापुर से मिला अपहृत छात्र, एक किडनैपर भी गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर