Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Teacher Update: नवनियुक्त शिक्षकों की ज्वाइनिंग को लेकर आया बड़ा अपडेट, अगर ऐसा नहीं किया तो हाथ से जाएगी नौकरी

BPSC Teacher News बिहार लोक सेवा आयोग ने नवनियुक्त शिक्षकों को लेकर बड़ा अपडेट साझा किया है। अब उन शिक्षकों को त्यागपत्र सौंपना होगा जो पहले से कहीं नौकरी कर रहे हैं। ज्वाइनिंग से पहले अगर त्यागपत्र नहीं दिया तो उनके हाथ से टीचर की नौकरी जा सकती है। आदेशों में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि अब वन रिजल्ट वन जॉब के तहत ही पोस्टिंग होगी।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 13 Nov 2023 10:26 PM (IST)
Hero Image
नवनियुक्त शिक्षकों की ज्वाइनिंग को लेकर आया बड़ा अपडेट, अगर ऐसा नहीं किया तो हाथ से जाएगी नौकरी

डिजिटल डेस्क, पटना। BPSC News बिहार लोक सेवा आयोग के नवनियुक्त शिक्षकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। नवशिक्षकों को स्कूलों में ज्वाइनिंग से पहले अब त्यागपत्र देना होगा। यह उन शिक्षकों के लिए है जो पहले से कहीं नौकरी कर रहे हैं। ज्वाइनिंग से पहले अगर त्यागपत्र नहीं दिया तो उक्त शिक्षक की पोस्टिंग नहीं होगी।

बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) ने यह आदेश जारी किया है। सभी बीईओ और एचएम को इससे जुड़े निर्देश दे दिए गए हैं। आदेशों में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि अब वन रिजल्ट वन जॉब के तहत ही पोस्टिंग होगी।

बीपीएससी ने चुने 1 लाख 20 हजार शिक्षक

बता दें कि बीते दिनों बिहार लोक सेवा आयोग ने 1 लाख 20 हजार शिक्षकों का चयन किया है। इन शिक्षकों को नियुक्तिपत्र भी सौंप दिए गए हैं। नियुक्तपत्र मिलने के बाद इन शिक्षकों की ट्रेनिंग चल रही है। ट्रेनिंग के बाद इनको स्कूलों में पोस्टिंग दी जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार, 16 जिलों में नवनियुक्त शिक्षकों का पदस्थापन भी कर दिया गया है। आने वाले जिलों में छठ से पहले पोस्टिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने इससे संबंधित आदेश जारी किए हुए हैं।

बिहार शिक्षक भर्ती चरण-2

बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के लिए आवेदन लेने शुरू कर दिए हैं। 1.22 लाख पदों पर शिक्षकों की नियुक्त की जाएगी। नीचे बताया गया है कि आप कैसे भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Step 1: आधिकारिक बीपीएससी पोर्टल bpsc.bih.nic.in पर जाएं।

Step 2: मुखपृष्ठ पर टीआरई चरण 2 पंजीकरण टैब ढूंढें।

Step 3: बीपीएससी टीआरई चरण 2 आवेदन पत्र का लिंक ढूंढें।

Step 4: लिंक पर क्लिक करने पर आवेदन पत्र पहुंच जाएगा।

Step 5: सभी आवश्यक विवरणों के साथ बीपीएससी टीआरई चरण 2 आवेदन पत्र पूरा करें।

Step 6: आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।

Step 7: आवेदन शुल्क के भुगतान की प्रक्रिया करें।

Step 8: बीपीएससी टीआरई भर्ती 2023 फॉर्म जमा करें।

नोट: भविष्य के संदर्भ के लिए टीआरई पंजीकरण फॉर्म का एक प्रिंटआउट डाउनलोड करें और अपने पास रखें।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher Recruitment: ग्रेजुएट शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर! इन कक्षाओं का टीचर बनने की योग्यताएं बदली, पढ़ें पूरी खबर

ये भी पढ़ें- BPSC Teacher Posting: बिहार के 16 जिलों में इस आधार पर हुई शिक्षकों की पोस्टिंग, शिक्षा विभाग ने किया स्कूलों का आवंटन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर