Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Teacher Exam: आसान या मुश्किल... कैसा होगा बीपीएससी TRE 2.0 का प्रश्न पत्र? परीक्षा दे चुके अभ्यर्थियों ने बता दिया सबकुछ

अगर आप भी आने वाले दिनों में बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति की परीक्षा देने वाले हैं तो यह खबर आपके लिए है। 7 दिसंबर को परीक्षा दे चुके अभ्यर्थियों ने बीपीएससी प्रश्न पत्र को लेकर अपने अनुभव साझा किए हैं। आपको जानकार खुशी होगी कि बीपीएससी का पेपर इस बार ज्यादा कठिन नहीं होगा। अभ्यर्थियों ने बताया कि पूर्व की तुलना में प्रश्न आसान श्रेणी के थे।

By Jai Shankar BihariEdited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 07 Dec 2023 10:13 PM (IST)
Hero Image
आसान या मुश्किल... कैसा होगा बीपीएससी TRE 2.0 का प्रश्न पत्र? परीक्षा दे चुके अभ्यर्थियों ने बता दिया सबकुछ

जागरण संवाददाता, पटना। BPSC TRE 2.0 Question Paper बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की द्वितीय शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में पहले दिन गुरुवार को 70 प्रतिशत अभ्यर्थी ही शामिल हुए। अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रश्न का स्तर सामान्य श्रेणी का था। प्रथम चरण की परीक्षा में भी शामिल अभ्यर्थियों ने कहा कि पूर्व की तुलना में प्रश्न आसान श्रेणी के थे।

संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक (शिक्षक नियुक्ति) सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि पहले दिन पटना के चार केंद्रों पर पिछड़ा-अतिपिछड़ा व अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग कल्याण विभाग के स्कूलों में प्रधानाध्यापक तथा संगीत व कला विषय के शिक्षकों के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें शामिल होने के लिए छह हजार 473 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया गया था। किसी भी केंद्र से कदाचार की शिकायत प्राप्त नहीं हुई है।

2.23 लाख कल परीक्षा में होंगे शामिल

शुक्रवार को एकल पाली में दोपहर 12:00 से 2:30 बजे तक शिक्षा व पिछड़ा-अतिपिछड़ा कल्याण विभाग के माध्यमिक तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के कक्षा छह से 10 के विद्यालयों में विभिन्न विषयों के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 28 जिलों के 396 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

इसमें शामिल होने के लिए दो लाख 23 हजार 506 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया गया है। सामाजिक विषय के प्रश्न दो भाग में होंगे बिहार लोक सेवा आयोग ने सामाजिक विज्ञान के खंड में विषयों के चयन पर विशेष सावधानी बरतने की सलाह अभ्यर्थियों को दी है।

प्रश्न पत्र को लेकर जान लें ये अहम बातें

सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि प्रश्न पत्र तीन खंड में होंगे। पहले खंड में भाषा से संबंधित प्रश्न होंगे। खंड दो में सामान्य अध्ययन एवं खंड तीन में सामाजिक विज्ञान से संबंधित प्रश्न होंगे। खंड एक और दो के प्रश्न सभी के लिए समान होंगे। खंड तीन में प्रश्न दो भाग में विभाजित होंगे। पहले भाग में जिस विषय का चयन करेंगे। उससे संबंधित दूसरे भाग के प्रश्नों का जवाब नहीं देंगे। पहला भाग में इतिहास और भूगोल विषय के प्रश्न होंगे।

उन्होंने बताया कि इसमें से अभ्यर्थी आवेदन में दर्ज विषय के अनुसार किसी एक का चयन करेंगे। यदि भाग एक में इतिहास विषय का चयन किया है तो भाग दो में भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र में से किसी एक विषय का चयन करेंगे। इसी तरह यदि भाग एक में भूगोल का चयन करते हैं तो भाग दो में अर्थशास्त्र या राजनीति शास्त्र में से किसी एक विषय का चयन कर प्रश्नों का जवाब देंगे।

ये भी पढ़ें- 'बिहारियों और सनातन धर्म को गाली', DNA वाले बयान पर भड़की BJP; कांग्रेस के साथ नीतीश-तेजस्वी को भी लपेटा

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: 'आप घर पर थे.. यहां अचानक कैसे?' JDU दफ्तर पहुंचे CM का कुशवाहा से सवाल; फिर चाय पीने से भी कर दिया इनकार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर