Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher Result: शिक्षक भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी के गंभीर आरोप, BPSC ने इस तरह किया सभी शंकाओं का समाधान

बिहार बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम सामने आने के बाद काउंसिलिंग और दस्तावेज सत्यापन का कार्य जारी है। लेकिन इस बीच आयोग पर गड़बड़ी के आरोप भी लग रहे हैं। बताया जा रहा है कि दूसरे राज्य से आए कई अभ्यर्थी को माध्यमिक में भी पास कर दिया गया है। इतना ही नहीं उनका प्रमाण पत्र भी सत्यापित कर दिया गया है। हालांकि बीपीएससी ने इसपर सफाई दी है।

By Jagran NewsEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Wed, 25 Oct 2023 12:44 PM (IST)
Hero Image
बीपीएससी पर गड़बड़ी के गंभीर आरोप (जागरण फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, पटना। BPSC Teacher Recruitment: बिहार में बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा में काउंसिलिंग लगातार जारी है। लेकिन इस बीच आयोग पर गड़बड़ी के गंभीर आरोप भी लग रहे हैं। बताया जा रहा है कि दूसरे राज्य से आए कई अभ्यर्थियों को माध्यमिक के रिजल्ट में भी पास कर दिया गया है। हालांकि, इसकी आधिकारिक पुष्टि होनी बाकी है।

आरोप यह भी लगाए जा रहे हैं कि प्रमाण पत्र के सत्यापन में भी कई अयोग्य छात्र सफल घोषित कर दिए गए हैं। बता दें कि दूसरे राज्य के अभ्यर्थियों को माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में परीक्षा देने की अनुमति नहीं थी। लेकिन फिर भी उन्हें सफल घोषित किया गया है। हालांकि, बीपीएससी ने अब इस मामले पर सफाई भी दी है।

बीपीएससी ने दी सफाई

वहीं बीपीएससी ने इस मसले पर सफाई देते हुए कहा कि अभी कई ऐसे मामले मिलेंगे। बीपीएससी पहले ही स्पष्ट किया है कि रिजल्ट औपबंधिक है। बगैर दस्तावेज सत्यापन के ही मेधा सूची जारी की गई हैं। दस्तावेज और प्रमाण पत्र सत्यापन में अर्हता नहीं रखने वाले अभ्यर्थी बाहर होंगे।

1000 से अधिक सफल अभ्यर्थी अयोग्य करार

सूत्रों के अनुसार 1000 से अधिक सफल अभ्यर्थी को सत्यापन के दौरान अयोग्य करार दिया गया है। सत्यापन कार्य पूरा होने पर इसका आंकड़ा विभाग सार्वजनिक करेगा।

यह भी पढ़ें: यह तेजस्वी और नीतीश की कृपा...यूपी बीजेपी प्रवक्ता की बेटी का शिक्षक भर्ती में हुआ चयन, RJD ने किया कटाक्ष 

यह भी पढ़ें: Chirag Paswan: चिराग पासवान का पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों पर बड़ा बयान, बताया- किस 'गठबंधन' की होगी जीत