Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE : नवनियुक्त शिक्षकों कहां मिलेगी पोस्टिंग? सेवा देने की तारीख तय, KK Pathak के विभाग से फरमान जारी

BPSC TRE Bihar News In Hindi बिहार में नवनियुक्त शिक्षकों के लिए एक बड़ी खबर है। शिक्षा विभाग की ओर से इन शिक्षकों के सेवा देने की तारीख को लेकर आदेश जारी कर दिया गया है। इसमें नियोजित शिक्षाकों से सेवा लेने को लेकर भी निर्देश हैं। इसके साथ ही इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

By Dina Nath SahaniEdited By: Yogesh SahuUpdated: Fri, 03 Nov 2023 09:06 PM (IST)
Hero Image
BPSC TRE : नवनियुक्त शिक्षक किस गांव जाएंगे? सेवा देने की तारीख तय, KK Pathak के विभाग से फरमान जारी

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News : बिहार में नवनियुक्त शिक्षकों (BPSC Teacher) के लिए स्कूलों में सेवा देने की तारीख तय हो गई है। इसके साथ ही यह भी तय हो गया है इन नवनियुक्त शिक्षकों में से कई को गांव भी जाना पड़ेगा। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव केके पाठक (KK Pathak) के विभाग की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया है।

राज्य में तमाम नवनियुक्त शिक्षक छह से दस नवंबर तक (teachers date of service) ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में शिक्षण कार्य करेंगे।

कौन शिक्षक किस विद्यालय में जाकर अपनी सेवा देंगे, इसका निर्धारण जिला शिक्षा अधिकारी करेंगे। इस संबंध में शिक्षा विभाग (Education Department) की ओर से भी जिला शिक्षा अधिकारी को दिशा-निर्देश जारी किया गया है।

नियोजित शिक्षक पुराने स्कूल में ही देंगे सेवा

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव के आदेश (Order Issued) के मुताबिक, सभी नवनियुक्त शिक्षक 13 से 18 नवंबर तक प्रखंड संसाधन केंद्र में उपस्थित होकर उन्मुखीकरण कार्यक्रम में भाग लेंगे।

वहीं, जो चयनित शिक्षक पूर्व से नियोजित हैं वह छह से ग्यारह नवंबर तक अपने पुराने विद्यालयों में सेवा देते रहेंगे। ऐसे शिक्षक उन्मुखीकरण कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।

बता दें कि शिक्षकों को अभी तक विद्यालय का आवंटन नहीं किया गया है। इसको देखते हुए यह आदेश शिक्षा विभाग की ओर से दिया गया है।

छह नवंबर के बाद नवनियुक्त शिक्षकों का विद्यालय आवंटन

राज्य में नवनियुक्त शिक्षकों (Newly Appointed Teachers) को छह नवंबर के बाद विद्यालय का आवंटन फाइनल हो जाएगा। फिलहाल, शिक्षा विभाग ने सभी जिलों से विद्यालयवार शिक्षकों की आवश्यकता का आकलन करते हुए छह नवंबर तक रिपोर्ट मांगी है।

शिक्षा विभाग ने यह भी साफ किया है कि विद्यालयवार शिक्षकों की जरूरत संबंधी रिपोर्ट पर संबंधित जिलाधिकारी से अनुमोदन लेने के बाद ही मुख्यालय को उपलब्ध कराएं। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश जारी किया है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव की ओर से सभी जिलों को जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि चयनित शिक्षकों को विद्यालय का आवंटन सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जाना है।

इसी आलोक में विद्यालयवार शिक्षकों की आवश्यकता की गणना जिलों से करनी है। एक लाख 20 हजार 336 नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय आवंटन करने के संदर्भ में ही उक्त रिपोर्ट जिलों से तलब की गई है।

जिलों से रिपोर्ट आने के बाद उसकी पूरी जानकारी सॉफ्टवेयर में अपलोड की जाएगी। साथ ही सभी विषयवार शिक्षकों की सूची भी सॉफ्टवेयर में फीड की जाएगी। इसके बाद सॉफ्टवेयर से शिक्षकों को विद्यालय आवंटन किया जाएगा।

पटना में नए शिक्षक स्कूलों से किए जा रहे टैग

बीपीएससी द्वारा नियुक्त शिक्षकों (Bihar Teacher) को पटना (Patna News) जिले में स्कूलों से टैग करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिले में नियुक्त शिक्षकों का प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है। जिले में कुल 4,822 शिक्षक नियुक्त किए गए हैं।

जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद शिक्षकों को विभिन्न स्कूलों से टैग किया जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे उनको स्कूलों में पदस्थापित किया जाएगा।

स्कूलों में पदस्थापित होने की सूचना उनको समय रहते दे दी जाएगी। नए शिक्षक छह से 18 नवंबर तक बीआरसी में ओरिएंटेशन कार्यक्रम में शामिल होंगे।

नियोजित शिक्षक (employed teacher) पुराने विद्यालय में अध्यापन का कार्य करेंगे विद्यालय अध्यापक के लिए चयनित नियोजित शिक्षक छह से 11 नवंबर तक अपने पुराने विद्यालय में अध्यापन का कार्य करेंगे।

स्कूलों में दीपावली व छठ पूजा की छुट्टी के बाद नियोजित शिक्षक 13, 14, 16 एवं 17 नवंबर को बीआरसी में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ओरिएंटेशन प्रोग्राम में भाग लेंगे। जब वे स्कूलों में पदस्थापित किए जाएंगे तो इसकी सूचना उन तक पहुंच जाएगी।

ओरिएंटेशन कार्यक्रम में इन चीजों की दी जाएगी जानकारी

शिक्षण की गतिविधियां पाठ योजना, वर्ग संचालन, विभागीय कार्यक्रम से संबंधित कार्यक्रमों की जानकारी, छात्रवृत्ति योजना, बीआरपी द्वारा बीईपी की गतिविधियां एवं लेखा संधारण की जानकारी, प्रखंड कार्यक्रमों की जानकारी, राजस्व से मामले, एमडीएम योजना, निर्माण व जीर्णोद्धार, मनरेगा की योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : BPSC Teacher Salary: बीपीएससी शिक्षकों को किस आधार पर मिलेगा वेतन? आसान भाषा में समझें यहां

यह भी पढ़ें : Bihar Shikshak Bharti: बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू, दिसंबर में होगी परीक्षा