Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Teacher Posting: बिहार के 16 जिलों में इस आधार पर हुई शिक्षकों की पोस्टिंग, शिक्षा विभाग ने किया स्कूलों का आवंटन

बिहार लोक सेवा आयोग से चयनित 1 लाख 20 शिक्षकों की पोस्टिंग शुरू हो गई है। रैंडमाइजेशन के आधार पर अभी तक 16 जिलों में अध्यापकों का पदस्थापन कर दिया गया है। इसी कड़ी में शिक्षा विभाग ने स्कूलों का आवंटन भी कर दिया है। माना जा रहा है कि छठ से पहले सभी शिक्षकों की पोस्टिंग कर दी जाएगी।

By Dina Nath SahaniEdited By: Rajat MouryaUpdated: Mon, 13 Nov 2023 06:59 PM (IST)
Hero Image
बिहार के 16 जिलों में हुई शिक्षकों की पोस्टिंग (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। BPSC Teacher Update दीपावली बीतते ही राज्य में बिहार लोक सेवा आयोग की लिखित परीक्षा के आधार पर चयनित एक लाख 20 हजार विद्यालय अध्यापकों की पोस्टिंग शुरू हो गई। शिक्षा विभाग ने सोमवार को रैंडमाइजेशन के आधार पर 16 जिलों में शिक्षकों का पदस्थापन किया है।

इसमें सबसे पहले वैशाली, शेखपुरा, कैमूर, शिवहर, कटिहार और किशनगंज जिले में नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय आवंटन किया गया। कुछ स्कूलों में नवनियुक्त शिक्षकों ने अध्यापन शुरू कर दिया है।

हेड मास्टर की मौजूदगी में दिए जाएंगे योगदान पत्र

शिक्षा विभाग के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने बताया कि मंगलवार की देर रात तक सॉफ्टवेयर से रैंडमाइजेशन के आधार पर पटना, नालंदा, नवादा, भोजपुर और सारण समेत दस जिलों में चयनित शिक्षकों की पोस्टिंग कर दी जाएगी। जिन शिक्षकों को विद्यालय आवंटन किया जा रहा है, वहां प्रधानाध्यापकों की मौजूदगी में योगदान पत्र देने की व्यवस्था की गई है।

20 से पहले हो जाएगी सभी शिक्षकों की पोस्टिंग

20 से पहले सभी जिलों में नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय आवंटन करते हुए उन सभी से योगदान करा लिया जाएगा। रैंडमाइजेशन से शिक्षकों को विद्यालय आवंटन एवं योगदान कराने की मॉनिटरिंग मुख्यालय स्तर पर की जा रही है। इसके लिए प्रोग्रामर के साथ उपनिदेशक स्तर के चार अधिकारी तैनात किए गए हैं।

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के अपर राज्य परियोजना निदेशक रविशंकर सिंह को नोडल अफसर बनाया गया है। प्रोग्रामर के साथ तैनात किए गए उपनिदेशक स्तर के चार अधिकारियों में प्राथमिक शिक्षा के उपनिदेशक संजय कुमार चौधरी, माध्यमिक शिक्षा के उपनिदेशक अब्दुस सलाम अंसारी, प्राथमिक शिक्षा के उपनिदेशक नीरज कुमार एवं माध्यमिक शिक्षा के उपनिदेशक अमर भूषण शामिल हैं।

ये भी पढे़ं- बिहार में BPSC से चयनित शिक्षकों को चेतावनी, KK Pathak के शिक्षा विभाग ने कहा- ये गलती मत करना, चली जाएगी नौकरी

ये भी पढे़ं- BPSC Teacher Recruitment: बिहार शिक्षक भर्ती पर सबसे बड़ा अपडेट! अब 70 हजार नहीं 1.22 लाख पदों पर होगी नियुक्ति; जानिए पूरी डिटेल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर