Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE 2.0 Admit Card: इस डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड हो रहा एडमिट कार्ड, पहले पढ़ लें ये जरूरी दिशा-निर्देश

BPSC TRE 2.0 Admit Card बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वितीय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक (शिक्षक नियुक्ति) सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के पहले अद्यतन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपने डैशबोर्ड में लाग इन कर अपलोड करेंगे। इसके बाद ही प्रवेश पत्र डाउनलोड होगा।

By Jai Shankar BihariEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Sat, 02 Dec 2023 08:54 AM (IST)
Hero Image
बीपीएससी शिक्षक भर्ती चरण दो को लेकर दिशानिर्देश जारी (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वितीय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा का प्रवेश पत्र  जारी कर दिया गया है। अब आप इस लिंक https://onlinebpsc.bihar.gov.in/ पर डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करने से पहले पढ़ लें दिशानिर्देश

संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक (शिक्षक नियुक्ति) सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के पहले अद्यतन पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपने डैशबोर्ड में लॉग इन कर अपलोड करेंगे। इसके बाद ही प्रवेश पत्र डाउनलोड होगा।

डाउनलोड ई-प्रवेश पत्र में आवंटित पीरक्षा केंद्र कोड के रूप में दर्ज होगा, जिसमें कोड के साथ-साथ जिले का नाम भी अंकित होगा।

कक्षा छह से आठ एवं नौ व 10 से संबंधित वैसे अभ्यर्थी, जिन्होंने सामाजिक विज्ञान या विषय का चयन किया है, वे इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र एवं राजनीतिशास्त्र में किसी दो विषय, जिसमें से एक विषय इतिहास या भूगोल अनिवार्य है, का चयन करके ही प्रवेश पत्र डाउनलोड करेंगे।

सहमति के बाद प्राथमिक विद्यालय अभ्यर्थी डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

प्राथमिक विद्यालय से संबंधित अभ्यर्थी सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेश पर सहमति व्यक्त करते हुए प्रवेश पत्र डाउनलोड की प्रक्रिया पूरी करेंगे। वैसे अभ्यर्थी, जो शिक्षा विभाग एवं पिछड़ा एवं अति पिछड़ा कल्याण विभाग के शिक्षक पद के लिए आवेदन किए हैं तथा दोनों विभाग के लिए अलग-अलग विषयों का चयन किया है, उन्हें केवल शिक्षा विभाग के लिए चयनित विषय की परीक्षा में ही शामिल होना है। यह मध्य विद्यालय में संगीत व कला विषय छोड़कर प्रभावी होगा।

18 माह का डीएलएड कोर्स मान्य

आयोग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में डीएलएड की डिग्री मान्य है। अप्रशिक्षित प्रारंभिक शिक्षक जो 10 अक्टूबर, 2017 के पहले से कार्यरत हैं, उनकी 18 माह की डीएलएड डिग्री मान्य होगी।

आयोग ने स्पष्ट किया है कि गलत दस्तावेज व जानकारी देकर परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों पर परीक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

वहीं, परीक्षा अवधि के दौरान अभ्यर्थियों का फेस स्कैनर और पूर्व में अपलोड फोटो से मिलान कराया जाएगा। त्रुटि होने पर परीक्षा के दौरान उनसे पूछताछ संभावित है। कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए कई स्तर पर निगरानी की तैयारी की गई है।

एक घंटा पहले बंद हो जाएगा केंद्र का गेट

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षा केंद्र की जानकारी पांच दिसंबर को अभ्यर्थियों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी दोबारा अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करेंगे। सभी अभ्यर्थी प्रवेश पत्र की एक अतिरिक्त प्रति अपने साथ परीक्षा केंद्र ले जाएंगे। इसे वीक्षक के समक्ष हस्ताक्षर कर उन्हें सौंपेंगे।

परीक्षा केंद्र का गेट एक घंटा पहले बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद किसी भी स्थिति में किसी अभ्यर्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा समाप्त होने के बाद ओएमआर शीट को सीलबंद कराने के बाद ही अभ्यर्थी को कक्ष छोड़ने की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ें

Bihar News: जीबी रोड में नशे की हालत में युवक, पुलिस ने ली तलाशी तो सन्न रह गया दिमाग

Bihar News: बिहार के 40 कॉलेजों की मान्यता रद्द, इस वजह से शिक्षा मंत्री ने लिया फैसला


लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें