Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE 2: बीपीएससी के शिक्षक अभ्यर्थियों को राहत, रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं लगेगी Late Fees; उम्र सीमा को लेकर भी आया अपडेट

BPSC ने द्वितीय चरण की शिक्षक भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन पर लगने वाली लेट फीस को अब हटा दिया है। 15 से 17 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करने पर विलंब शुल्क निर्धारित किया था जिसे मंगलवार को स्थगित कर दिया गया है। इसी के साथ आयोग ने स्पष्ट किया है कि अधिकतम उम्र सीमा में छूट केवल मध्य विद्यालय (कक्षा छह से आठ) शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए मान्य है।

By Jai Shankar BihariEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 14 Nov 2023 09:38 PM (IST)
Hero Image
बीपीएससी के शिक्षक अभ्यर्थियों को राहत, रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं लगेगी Late Fees; उम्र सीमा को लेकर भी आया अपडेट

जागरण संवाददाता, पटना। BPSC TRE 2 Update बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण में अब रजिस्ट्रेशन के लिए विलंब शुल्क नहीं लगेगा। आयोग ने 15 से 17 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करने पर विलंब शुल्क निर्धारित किया था, जिसे मंगलवार को स्थगित कर दिया गया है।

सचिव सह परीक्षा नियंत्रक रविभूषण ने बताया कि रजिस्ट्रेशन व शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। 17 नवंबर तक ही रजिस्ट्रेशन और शुल्क के लिए आयोग की वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध होगा। अभ्यर्थी शुक्रवार तक अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन व निर्धारित शुल्क जमा कर दें। 17 तक रजिस्ट्रेशन व शुल्क जमा करने वाले अभ्यर्थी ही 25 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन, शुल्क व आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने वाले अभ्यर्थी ही सात से 10 दिसंबर तक प्रस्तावित लिखित परीक्षा में शामिल होंगे।

रजिस्ट्रेशन में त्रुटि होने पर दोबारा का है विकल्प

आयोग के अनुसार, यदि किसी अभ्यर्थी को रजिस्ट्रेशन में किसी तरह की त्रुटि की जानकारी मिलती है तो वह दोबारा नए सिरे से प्रक्रिया प्रारंभ कर सकते हैं। यदि अभ्यर्थी दोबारा रजिस्ट्रेशन करते हैं, तो उन्हें नए सिरे से शुल्क जमा करना होगा। शुल्क जमा नहीं करने की स्थिति में उनका रजिस्ट्रेशन मान्य नहीं होगा। सचिव ने बताया कि यदि कोई अभ्यर्थी दोबारा रजिस्ट्रेशन करते हैं, तो बाद वाले रजिस्ट्रेशन को सही मानते हुए पहले वाले को रद समझा जाएगा। प्रक्रिया प्रारंभ करने से पहले आयोग की वेबसाइट पर अपलोड दिशा-निर्देश का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें।

छह लाख अभ्यर्थियों ने किया रजिस्ट्रेशन

आयोग के अनुसार, मंगलवार की शाम तक छह लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसमें चार लाख 33 हजार शुल्क जमा कर चुके हैं। वहीं, एक लाख 74 हजार रजिस्ट्रेशन, शुल्क व आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर लिए हैं। पहले चरण की रिक्त सीटें और एससी-एसटी विद्यालयों की नियुक्तियों को समाहित करने पर दूसरे चरण में एक लाख 22 हजार 16 सीटों पर प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति होनी है।

उम्र सीमा में छूट सिर्फ मध्य विद्यालय के लिए मान्य

आयोग ने स्पष्ट किया है कि अधिकतम उम्र सीमा में छूट केवल मध्य विद्यालय (कक्षा छह से आठ) शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए मान्य है। इसके लिए अभ्यर्थियों का 10 अप्रैल 2023 के पूर्व पात्रता परीक्षा (सीटेट या टीईटी) उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट मिलेगी। आयु सीमा में छूट एक अगस्त, 2023 के आधार पर मान्य है।

प्राथमिक विद्यालय के लिए सीटीईटी पेपर वन और मध्य विद्यालय के लिए सीटीईटी पेपर दो क्वालीफाई होना अनिवार्य है। माध्यमिक के लिए एसटीईटी पेपर वन और उच्च माध्यमिक के लिए एसटीईटी पेपर दो क्वालीफाई होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें- BPSC Teacher Posting: बीपीएससी ने नवनियुक्त शिक्षकों की पोस्टिंग में की बड़ी गलती? स्कूल आवंटन में उजागर हुई कई खामियां

ये भी पढ़ें- BPSC से पास नियोजित शिक्षकों के लिए बड़ा अपडेट, इन अभ्यर्थियों को अब नहीं देनी होगी सक्षमता परीक्षा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर