Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE 2.0 : नीतीश कुमार की इतिहास रचने की एक और तैयारी, इस दिन 1.10 लाख शिक्षकों को बांटे जाएंगे नियुक्ति पत्र

BPSC TRE 2.O 13 जनवरी को बिहार लोक सेवा आयोग से अनुशंसित एक लाख 10 हजार शिक्षकों को एक दिन में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। इस दिन दोपहर 3 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गांधी मैदान में आयोजित समारोह में 25 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देंगे। शेष 85 हजार नवनियुक्त शिक्षकों को जिला मुख्यालयों में प्रभारी मंत्रियों द्वारा नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 03 Jan 2024 07:50 PM (IST)
Hero Image
1.10 लाख शिक्षकों को बांटे जाएंगे नियुक्ति पत्र। (फाइल फोटो)

दीनानाथ साहनी, पटना। BPSC TRE 2.O । एक साथ एक लाख 10 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देकर नीतीश सरकार एक बार फिर इतिहास रचने जा रही है। 13 जनवरी को बिहार लोक सेवा आयोग से अनुशंसित एक लाख 10 हजार शिक्षकों को एक दिन में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

इस दिन दोपहर 3 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गांधी मैदान में आयोजित समारोह में 25 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देंगे। शेष 85 हजार नवनियुक्त शिक्षकों को जिला मुख्यालयों में प्रभारी मंत्रियों द्वारा नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

इससे पहले पिछले साल दो नवंबर को 1.12 लाख शिक्षकों को एक दिन नियुक्ति दिया गया था। तीन महीने के अंदर करीब सवा दो लाख युवाओं को शिक्षक नियुक्ति पत्र देने वाला बिहार देश में पहला प्रांत होगा।

सभी जिलाधिकारी को तैयारी करने का आदेश

गांधी मैदान में होने वाले शिक्षक नियुक्ति पत्र समारोह का सीधा लाइव प्रसारण सभी जिला व प्रमंडल मुख्यालय में होगा। गांधी मैदान में होने वाले समारोह से सभी जिलों को जोड़ने का जिम्मा बेल्ट्रोन को दिया गया है।

इस संबंध में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने बुधवार को राज्य में दूसरे चरण के बिहार लोक सेवा आयोग से अनुशसित एक लाख 10 हजार अभ्यर्थियों को शिक्षक नियुक्ति पत्र देने हेतु जिला एवं प्रमंडल मुख्यालय स्तर पर होने वाले समारोह की मुकम्मल तैयारी करने का आदेश सभी जिलाधिकारी को दिया।

कार्यक्रम से लाइव जुड़ेंगे प्रभारी मंत्री व अधिकारी

गांधी मैदान के कार्यक्रम से प्रभारी मंत्री, जिलाधिकारी और कमिश्नर लाइव जुड़ेंगे। प्रभारी मंत्रियों द्वारा जिला मुख्यालयों में अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। इस दौरान जिले के तमाम जनप्रतिनिधि भी समारोह में शामिल होंगे।

काउंसिलिंग प्रक्रिया 8 जनवरी को खत्म 

अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने अपने आदेश में सभी जिलाधिकारी से कहा है कि आयोग से अनुशंसित शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग प्रक्रिया 8 जनवरी को खत्म हो जाएगी। इन्हें हर जिले में सरकारी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने हेतु भेजा रहा है।

बता दें कि जिन 1.10 लाख चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिये जायेंगे, वे सभी बिहार लोक सेवा आयोग की दूसरे चरण और पहले चरण की पूरक परीक्षाफल के आधार पर अध्यापक पद पर नियुक्ति के लिए अनुशंसित किये गये हैं।

गांधी मैदान में आएंगे 29 जिलों से शिक्षक अभ्यर्थी

कोसी, पूर्णिया और भागलपुर प्रमंडल के नौ जिलों को छोड़ 29 जिले से शिक्षक अभ्यर्थियों को भी अफसर गांधी मैदान में लेकर आएंगे। पटना, नालंदा एवं वैशाली जिले के शत-प्रतिशत शिक्षक अभ्यर्थी गांधी मैदान के समारोह में आएंगे।

जबकि भोजपुर, बक्सर, रोहतास, कैमूर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, सारण, सिवान, गोपालंगज, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, मुंगेर, खगडिया, जुमई, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, गया, जहानाबाद, नवादा, अरवल एवं औरंगाबाद के शिक्षक अभ्यर्थियों को तदर्थ नियुक्ति पत्र व आधार कार्ड से गांधी मैदान में प्रवेश मिलेगा।

इस कार्यक्रम में 25 हजार शिक्षकों में से 500 शिक्षक को मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, शिक्षा मंत्री प्रो. चन्द्रशेखर समेत अन्य मंत्री नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। गांधी मैदान के समारोह की जिम्मेदारी पटना के जिला शिक्षा पदाधिकारी को दी गयी है।

इन प्रमंडलों से अफसरों के नेतृत्व में बसों से लाएंगे शिक्षक

गांधी मैदान में जिलों के अफसरों के नेतृत्व में बसों के जरिये शिक्षक लाये जायेंंगे. इसमें पटना प्रमंडल से 8500, मगध से 2800, तिरहुत से 5500 , सारण से 3000 एवं मुंगेर प्रमंडल से 2800 शिक्षकों को लाया जाएगा। गांधी मैदान में जिलावार विद्यालय अध्यापकों को बिठा जायेगा। ये सब 12 बजे दिन तक गांधी मैदान पहुंच जाएंगे।

यह भी पढ़ें: 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर