Move to Jagran APP

BPSC TRE 2: बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के लिए आवेदन शुरू, ये रहा डायरेक्ट Apply Link; परीक्षा पैटर्न से जुड़ा अपडेट भी जानिए

BPSC Teacher Recruitment 2023 बिहार शिक्षक भर्ती का दूसरा चरण शुरू हो गया है। 10 नवंबर से अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन व शुल्क जमा करने वाले अभ्यर्थियों के लिए 10 नवंबर से आवेदन के लिए लिंक उपलब्ध होगा। इसमें अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन में दर्ज सूचना से संबंधित प्रमाण पत्र अपलोड करने होंगे। आवेदन में स्नातक स्नातकोत्तर सीटीईटी एसटीईटी आदि के सर्टिफिकेट अपलोड करना है।

By Jai Shankar BihariEdited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 10 Nov 2023 12:27 AM (IST)
Hero Image
शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन शुरू, परीक्षा पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव

जागरण संवाददाता, पटना। BPSC TRE 2 Registration Process बिहार लोक सेवा आयोग द्वितीय चरण शिक्षक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन आज (10 नवंबर शुक्रवार) से स्वीकार करेगा। संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक (शिक्षक नियुक्ति) सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि रजिस्ट्रेशन और आवेदन में अंतर है। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर अपलोड अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ लें। रजिस्ट्रेशन में अभ्यर्थियों की व्यक्तिगत, योग्यता व आहर्ता से संबंधित जानकारी मांगी गई है। इसके बाद परीक्षा शुल्क का लिंक प्राप्त होगा।

यह दोनों प्रक्रिया पांच नवंबर से प्रारंभ है। रजिस्ट्रेशन व शुल्क जमा करने वाले अभ्यर्थियों के लिए 10 नवंबर से आवेदन के लिए लिंक (BPSC TRE 2 Registration Link) उपलब्ध होगा। इसमें अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन में दर्ज सूचना से संबंधित प्रमाण पत्र अपलोड करने होंगे। आवेदन में स्नातक, स्नातकोत्तर, सीटीईटी, एसटीईटी आदि के सर्टिफिकेट अपलोड करना है। तीनों चरण की प्रक्रिया पूरी होने पर ही आवेदन को पूर्ण माना जाएगा। शुल्क जमा कर अभ्यर्थी आवेदन प्रक्रिया को कतई पूर्ण नहीं मानें। तीनों चरण की प्रक्रिया पूरी करने पर ही वह परीक्षा में शामिल होंगे।

एसटीईटी का सर्टिफिकेट नहीं तो दर्ज करें यूनिक आईडी (STET Certificate And Unique ID)

2023 की एसटीईटी में क्वालीफाई अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट अभी जारी नहीं किया गया है। ऐसी स्थिति में आयोग ने स्पष्ट किया है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से अभ्यर्थी को आवंटित यूनिक आईडी अपलोड करेंगे। सर्टिफिकेट प्राप्त होने पर अभ्यर्थियों को आगे की प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी।

आयोग ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि किसी भी स्थिति में रजिस्ट्रेशन व आवेदन की तिथि में विस्तार नहीं किया जाएगा। 14 नवंबर तक बगैर विलंब शुल्क के रजिस्ट्रेशन व शुल्क स्वीकार किए जाएंगे। वहीं, विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन 17 नवंबर तक स्वीकार होगा। आवेदन के लिए लिंक 10 से 25 नवंबर तक आयोग की वेबसाइट (https://www.bpsc.bih.nic.in/) पर लिंक उपलब्ध होगा। परीक्षा सात से 10 दिसंबर तक संभावित है।

क्या है यूनिक आईडी?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की किसी भी परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को यूनिक आईडी आवंटित किया जाता है। यदि कोई परीक्षार्थी एक से अधिक परीक्षाओं में शामिल होते हैं तो उनका यूनिक आईडी सभी परीक्षाओं में एक ही होगा। बोर्ड एक क्लिक से संबंधित परीक्षार्थी का विस्तृत विवरण प्राप्त कर सकता है। इस साल एसटीईटी पेपर वन और टू में शामिल सभी अभ्यर्थियों को यूनिक आईडी आवंटित किया गया है। सर्टिफिकेट जारी होने तक संबंधित अभ्यर्थी अपना यूनिक आईडी सबमिट कर शिक्षक नियुक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन व आवेदन की प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने आयोग को पत्र भेजा है।

हर साल शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का प्रस्ताव

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा हर साल आयोजित करने के लिए बीपीएससी ने शिक्षा विभाग को प्रस्ताव दिया है। शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के लिए आयोग हर साल 24, 25 और 26 अगस्त की तिथि को सुरक्षित किया है। सूत्रों के अनुसार आयोग के प्रस्ताव को शिक्षा विभाग की मौखिक सहमति मिल गई है। द्वितीय चरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस संबंध में आयोग और शिक्षा विभाग बैठक कर अंतित निर्णय लेगा।

वहीं, बीपीएससी संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए 30 सितंबर तथा मुख्य परीक्षा के लिए दिसंबर अंतिम और जनवरी प्रथम सप्ताह सुनिश्चित किया है।

सीटीईटी-एसटीईटी क्वालीफाई हैं तभी करें आवेदन

सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि मध्य विद्यालय के पदों पर आवेदन के लिए सीटीईटी पेपर दो में क्वालीफाई, बीएड या डीएलएड तथा स्नातक उत्तीर्ण, माध्यमिक के लिए एसटीईटी पेपर वन क्वालीफाई, बीएड व संबंधित विषय ग्रुप में स्नातक उत्तीर्ण तथा उच्च माध्यमिक के लिए एसटीईटी पेपर टू में क्वालीफाई, बीएड व संबंधित विषय में स्नातकोत्तर उत्तीर्ण अनिवार्य है। मध्य विद्यालय के लिए डीएलएड या बीएड दोनों में से किसी एक में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। उक्त योग्यता व आहर्ता नहीं होने पर अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन व आवेदन नहीं करें।

ये भी पढ़ें- BPSC Teacher Training: ग्रामीण स्कूलों में पढ़ाने के तरीके सीख रहे नवनियुक्त शिक्षक, पुराने टीचर दे रहे ट्रेनिंग

ये भी पढ़ें- BPSC: बिहार में कब होगी नवनियुक्त शिक्षकों की पोस्टिंग? KK Pathak ने बताई फाइनल डेट, Salary पर भी आया अपडेट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।