Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE 2.0: इस बार शहर या गांव? बिहार शिक्षक नियुक्ति में कहां के स्कूलों को मिलेगी प्राथमिकता

BPSC Teacher Joining बीपीएससी से दूसरे चरण में शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जारी है। शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग के लिए पटना में तीन सेंटर बनाए गए हैं। लेकिन इस बार अब फिर सवाल उठ रहा है कि अभ्यर्थियों को गांव में नियुक्ति मिलेगी या शहर में। पिछली बार पहले चरण में कई अभ्यर्थियों ने गांव के नाम पर स्कूल ही नहीं ज्वॉइन किया।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Sanjeev KumarUpdated: Thu, 28 Dec 2023 08:14 AM (IST)
Hero Image
बीपीएससी शिक्षक छात्रों को पढ़ाते हुए (जागरण)

जागरण संवाददाता,पटना। बीपीएससी से दूसरे चरण में नियुक्त शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जारी है। शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग के लिए पटना में तीन केंद्र बनाए गए हैं।

दूसरे दिन भी राजकीय शहीद राजेंद्र प्रसाद उच्च माध्यमिक विद्यालय गर्दनीबाग में 148 और राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, गर्दनीबाग में 98 शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग हुई।

गुरुवार से कमला नेहरु उच्च माध्यमिक विद्यालय, यारपुर में काउंसिलिंग शुरू होगी। काउंसिलिंग के बाद सभी नये शिक्षकों को दो सप्ताह के लिए ट्रेनिंग पर भेज दिया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि सभी शिक्षकों को दो सप्ताह के ट्रेनिंग के बाद स्कूल आवंटित किया जाएगा।

शहर के स्कूल को मिलेगी प्राथमिकता

स्कूल का आवंटन साफ्टवेयर के माध्यम से होगा। बीपीएससी द्वारा प्रथम चरण में नियुक्त किये गये शिक्षकों का गांव के स्कूलों में पदस्थापन किया गया था। लेकिन  दूसरे चरण में नियुक्त शिक्षकों को शहर के स्कूलों में पदस्थापित किए जाने की पूरी उम्मीद है। शिक्षा विभाग का आदेश मिलते ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

लेकिन पदस्थापन से पहले यह देखा जाएगा कि उक्त स्कूल में विषय के शिक्षक है या नहीं। इसके बाद ही इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।  

आज इन विषयों की होगी काउंसिलिंग

कमला नेहरू उच्च माध्यमिक विद्यालय, यारपुर : कक्षा 11वीं-12 वीं - भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पतिशास्त्र, जंतु विज्ञान, गृह विज्ञान

राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, गर्दनीबाग : कक्षा नौवीं-10 वीं -संगीत , संस्कृत

राजकीय शहीद राजेंद्र प्रसाद उच्च माध्यमिक विद्याल, गर्दनीबाग - कक्षा छह व आठ -अंग्रेजी, उर्दू

यह भी पढ़ें

Bihar Politics: महागठबंधन में टूट की अटकलें तेज, विजय चौधीरी बोले- अभी तक तो हमलोगों की समझ से कन्फ्यूजन ...

KK Pathak: कितने पढ़े लिखे हैं केके पाठक? इन डिग्रियों के साथ UPSC में लहराया था परचम


आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर