Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher Recruitment: केवल 500 अभ्यर्थियों को ही मुख्यमंत्री से मिलेगा नियुक्ति पत्र, बाकियों का क्या होगा? पढ़ें यहां

बिहार शिक्षक भर्ती में काउंसिलिंग अभी भी जारी है। वहीं 2 नवंबर को नियुक्ति पत्र बांटने की प्रक्रिया शुरू होगी। जिसके लिए गांधी मैदान में पूरी तैयारी की गई है। यहां सीएम नीतीश कुमार 500 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटेंगे। केके पाठक के आदेश के मुताबिक हर जिले में एक विशाल स्थल का चयन होगा। उस स्थल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी गांधी मैदान स्थित समारोह से जुड़ेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Thu, 26 Oct 2023 11:56 AM (IST)
Hero Image
गांधी मैदान में सीएम नीतीश कुमार बांटेंगे नियुक्ति पत्र (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य में बिहार लोक सेवा आयोग की लिखित परीक्षा के आधार पर चयनित सभी एक लाख 20 हजार 336 विद्यालय अध्यापकों को दो नवंबर को तदर्थ नियुक्ति पत्र मिलेंगे। अध्यापकों को जिला मुख्यालयों में जिलाधिकारी के हाथों तदर्थ नियुक्ति पत्र प्रदान किये जायेंगे। सभी चयनित अध्यापकों में से 25 हजार विद्यालय शिक्षक उस दिन यहां गांधी मैदान में होने वाले नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में शामिल होंगे।

केवल 500 अभ्यर्थियों को सीएम और डिप्टी सीएम से मिलेंगे नियुक्ति पत्र

उनमें से पांच सौ चयनित अध्यापकों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री एवं अन्य मंत्री तदर्थ नियुक्ति पत्र देंगे। जिला मुख्यालयों में होने वाले नियुक्ति पत्र वितरण समारोह वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये गांधी मैदान में होने वाले समारोह से जुड़ेंगे।

बाकी अभ्यर्थियों को जिलाधिकारी देंगे नियुक्ति पत्र  

केके पाठक के आदेश के मुताबिक हर जिले में एक विशाल स्थल का चयन होगा। उस स्थल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी गांधी मैदान स्थित समारोह से जुड़ेंगे। जब मुख्यमंत्री तदर्थ नियुक्ति पत्र बांटना शुरू करेंगे, उसी समय यह प्रक्रिया सभी जिलों में शुरू होगी। यानी, बाकी अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जिलाधिकारी देंगे।

दोपहर दो बजे तक अध्यापकों को पहुंचना होगा गांधी मैदान

चयनित विद्यालय अध्यापक दो बजे दिन तक गांधी मैदान में अपना स्थान ग्रहण कर लेंगे। केके पाठक के द्वारा जिलाधिकारियों से कहा गया है कि जिलों में आयोजित होने वाले नियुक्ति पत्र वितरण समारोह के लिए बड़े स्थल या क्षेत्र को चिन्हित करें और सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम भी करें।

काउंसलिंग के ठीक पश्चात इन्हें डायट, पीटीईसी, सीटीई, एससीईआरटी, बिपार्ड इत्यादि प्रशिक्षण संस्थानों में ओरिएटेंशन हेतु भेजा जा रहा है। इन अध्यापकों को तदर्थ नियुक्ति पत्र दो नवंबर को बांटा जाएगा। पटना के गांधी मैदान में होने वाले कार्यक्रम में हर जिले से निर्धारित संख्या में विद्यालय अध्यापक आएंगे।

यह भी पढ़ें: Bihar Teacher Recruitment: बिहार में दूसरे राज्यों के कितने अभ्यर्थी बन गए शिक्षक? सामने आ गई संख्या