Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE Exam : आज से पूर्व निर्धारित समय पर ही होगी शिक्षक नियुक्ति परीक्षा, ...इसलिए किया गया था समय में बदलाव

द्वितीय अध्यापक नियुक्ति परीक्षा का आयोजन बीपीएससी शनिवार को पूर्व निर्धारित समय से दोपहर 1200 से 230 बजे तक आयोजित करेगा। नियुक्ति परीक्षा नौ 10 14 व 15 दिसंबर को परीक्षाएं पूर्व निर्धारित समय दोपहर 1200 से 230 बजे तक आयोजित की जाएंगी। परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले तक ही अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी।

By Jai Shankar BihariEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sat, 09 Dec 2023 12:30 PM (IST)
Hero Image
आज से ससमय होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वितीय अध्यापक नियुक्ति परीक्षा का आयोजन शनिवार को पूर्व निर्धारित समय से दोपहर 12:00 से 2:30 बजे तक आयोजित करेगा। सचिव सह परीक्षा नियंत्रक रविभूषण ने बताया कि शुक्रवार की परीक्षा का समय विशेष परिस्थिति के कारण बढ़ाया गया था।

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा नौ, 10, 14 व 15 दिसंबर को परीक्षाएं पूर्व निर्धारित समय दोपहर 12:00 से 2:30 बजे तक आयोजित की जाएंगी। परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले (सुबह 11:00 बजे) तक ही अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी। किसी अभ्यर्थी को केंद्र में सुबह 11:00 बजे के बाद किसी भी स्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अभ्यर्थियों ने मैसेज कर आयोग से लगाई गुहार

आयोग अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने बताया कि कई ट्रेनें लेट होने की सूचना अभ्यर्थियों ने विविध माध्यम से आयोग को दी थी। जिस कारण शुक्रवार की सुबह परीक्षा के समय में बदलाव का निर्णय लिया गया।

परीक्षा दोपहर 12 से 2:30 बजे तक होनी थी, लेकिन इसे 2:30 बजे से प्रारंभ किया गया। अभ्यर्थियों को उनके मोबाइल नंबर पर भी मैसेज भेजकर इसकी जानकारी दी गई थी।

ट्रेनों में फंसे थे 10 हजार अभ्यर्थी

सूत्रों के अनुसार, लगभग 10 हजार अभ्यर्थी विभिन्न ट्रेनों में फंसे थे। आयोग को ईमेल, मैसेज व एक्स पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी, इसके बाद आयोग ने अर्भ्यथियों के हित में समय में बदलाव का निर्णय लिया। शनिवार को 28 जिलों में 555 केंद्र पर तीन लाख 11 हजार 300 अभ्यर्थी शामिल होंगे।

इसमें शिक्षा विभाग के मध्य विद्यालयों के लिए गणित, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान विषय, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के छठी से आठवीं के भाषा (हिंदी व अंग्रेजी) की परीक्षा होगी।

दूसरे के बदले परीक्षा देते हुए चार गिरफ्तार

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे दिन दरभंगा से दो, सहरसा व औरंगाबाद से एक-एक फर्जी अभ्यर्थी को दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते हुए गिरफ्तार किया गया है। वहीं, भागलपुर के एक केंद्र पर एक अभ्यर्थी स्मार्ट वॉच से कदाचार देते पकड़ा गया।

सचिव रवि भूषण ने क्या कहा ?

सचिव रवि भूषण ने बताया कि सीतामढ़ी के एक केंद्र की परीक्षा प्रश्न पत्र कम रहने के कारण स्थगित कर दी गई। इस केंद्र की परीक्षा 15 दिसंबर को द्वितीय पाली में आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों ने कहा हिंदी और अंग्रेजी के व्याकरण से संबंधित प्रश्न कठिन थे।

शुक्रवार को माध्यमिक स्कूलों के लिए राज्य के 396 केंद्रों पर हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, समाजिक विज्ञान, संस्कृत, उर्दू, अरबी, फारसी, बांग्ला, ललित कला, नृत्य, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत एवं कंप्यूटर विषय की परीक्षा हुई। इसमें शामिल होने के लिए दो लाख 33 हजार 506 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया गया था। इसमें 95 प्रतिशत से अधिक उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: Sarkari Naukri: क्या आपके पास है ये डिग्री? अकाउंटेंट और IT सहायक के हजारों पदों पर निकलने वाली है बंपर वैकेंसी; देखें पूरी डिटेल

UPSC CMS Result 2023: यूपीएससी मेडिकल सेवा में 1261 अभ्यर्थी हुए सफल, जानें कैटेगरी वन और टू में किसने किया टॉप

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें