Move to Jagran APP

BPSC TRE 2.0: बिहार शिक्षक भर्ती में बड़ा झटका! इन डिग्री धारियों को नहीं मिल रहा आवेदन का मौका; KK Pathak के पास पहुंचा मामला

BPSC TRE बिहार लोक सेवा आयोग की दूसरे चरण की शिक्षक बहाली को लेकर एक बड़ी समस्या सामने आई है। कुछ अभ्यर्थियों ने दावा किया है कि उनके पास तकनीकी डिग्री है और इस वजह से वह शिक्षक बहाली में आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। अभ्यर्थियों ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक को ज्ञापन सौंपा है।

By Ravi Kumar(Patna)Edited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 08:10 PM (IST)
Hero Image
बिहार शिक्षक भर्ती में बड़ा झटका! इन डिग्री धारियों को नहीं मिल रहा आवेदन का मौका

जागरण संवाददाता, पटना। BPSC Teacher Recruitment Phase 2 बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी शिक्षक बहाली के दूसरे चरण की अधिसूचना में बीसीए, कंप्यूटर साइंस से स्नातक करने वाले डिग्रीधारी छात्रों का स्पष्ट उल्लेख नहीं रहने के कारण हजारों बीसीए, कंप्यूटर साइंस स्नातक डिग्रीधारी छात्र परेशान हैं। वे आवेदन नहीं कर पा रहे हैं।

इसी मामले को लेकर बिहार प्रारंभिक युवा शिक्षक संघ ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक को ज्ञापन सौंपा।

संघ के प्रदेश अध्यक्ष ने क्या कहा?

संघ के प्रदेश अध्यक्ष दीपांकर गौरव तथा मीकू पाल ने बताया कि इससे पूर्व की छठी चरण शिक्षक नियमावली एवं बहाली में बीसीए डिग्री का जिक्र था कि बीसीए वाले अभ्यर्थी गणित एवं विज्ञान के शिक्षक बन सकते थे तथा बीसीए कंप्यूटर साइंस से स्नातक वाले छात्रों का गणित एवं विज्ञान शिक्षक के रूप में बहाली भी होती आ रही है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि शिक्षक बहाली के दूसरे चरण के लिए जारी विज्ञापन में तकनीकी शिक्षा स्नातक के अभ्यर्थियों के बारे में स्पष्ट तौर पर जिक्र नहीं होने से दुविधा की स्थिति उत्पन्न हुई है। जबकि शिक्षक नियमावली में यह प्रावधान है कि तकनीकी शिक्षा स्नातक कक्षा छह-आठ में गणित व विज्ञान विषय के शिक्षक बन सकते हैं।

उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा स्नातक सभी अभ्यर्थियों को बिहार लोक सेवा आयोग अध्यापक नियुक्ति भर्ती से वंचित रखना धोखा होगा। शिक्षक नेताओं ने मांग की कि बीसीए, बीबीए, बीटेक वाले छात्रों को अध्यापक नियुक्ति भर्ती में मौका देना चाहिए। ज्ञापन सौंपने वालों में बिक्रम कुमार, जुही, नीतीश, दीपक क्षत्रिय उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें- बिहार के नवनियुक्त शिक्षकों के लिए बड़ी खबर, प्रमाण पत्रों का होगा वेरिफिकेशन; शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

ये भी पढ़ें- KK Pathak ने लिया बड़ा एक्शन; 19 शिक्षकों के वेतन पर लगाई रोक, 2 हेडमास्टर भी किए गए सस्पेंड; जानिए वजह

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।