Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC TRE Result 2023: शिक्षक भर्ती के लिए बीपीएससी ने जारी किए लिखित परीक्षा के Cut Off Marks, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के कट ऑफ मार्क्स की लिस्ट जारी कर दी है। आयोग के अनुसार 11-12वीं में जारी कट ऑफ में 22 विषयों में सामान्य कोटि अतिरिक्त किसी कोटि में कोई योग्य अभ्यर्थी नहीं मिले। केवल अंग्रेजी गणित अर्थशास्त्र जूलोजी अकाउंटेंसी बिजनेस स्टडी कंप्यूटर साइंस इतिहास को छोड़ सामान्य कोटि के अतिरिक्त अन्य कोटि में भी योग्य अभ्यर्थी मिले।

By Nalini RanjanEdited By: Rajat MouryaUpdated: Wed, 25 Oct 2023 10:16 PM (IST)
Hero Image
शिक्षक भर्ती के लिए बीपीएससी ने जारी किए लिखित परीक्षा के Cut Off Marks, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

जागरण संवाददाता, पटना। BPSC Teachers Cut Off Marks बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने शिक्षक नियुक्ति के लिए आयोजित लिखित परीक्षा की कट ऑफ सूची जारी कर दी। कक्षा एक से पांचवीं तक के लिए सामान्य विषयों में सामान्य कोटि में सबसे अधिक 67 कट ऑफ रहा, सामान्य महिला के लिए 57, ईडब्ल्यूएस में 56, ईडब्ल्यूएस महिला में 48, ईबीसी में 55, ईबीसी महिला में 44, बीसी में 60, बीसी महिला में 50, एससी में 47, एससी महिला में 39, एसटी में 46, एसटी महिला में 39 तथा बीसीएल में 48 कट ऑफ रहा।

उर्दू में सामान्य कोटि में सबसे अधिक 54 तथा न्यूनतम 39 अंक बीसी, ईबीसी महिला के लिए रहा। एससी व एससी महिला, बीसीएल में कोई अभ्यर्थी नहीं मिले। बांग्ला में भी सामान्य में सबसे अधिक 62 कटआफ रहा। इसमें ईडब्ल्यूएस, एससी महिला, एसटी व बीसीएल में कोई अभ्यर्थी नहीं मिला।

आयोग के अनुसार, 11-12वीं में जारी कट ऑफ में 22 विषयों में सामान्य कोटि अतिरिक्त किसी कोटि में कोई योग्य अभ्यर्थी नहीं मिले। केवल अंग्रेजी, गणित, अर्थशास्त्र, जूलोजी, अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडी, कंप्यूटर साइंस, इतिहास को छोड़ सामान्य कोटि के अतिरिक्त अन्य कोटि में भी योग्य अभ्यर्थी मिले।

10वीं हिंदी में कई कोटि में नहीं मिलीं महिला अभ्यर्थी

आयोग की सूची के अनुसार, 10वीं के परिणाम में हिंदी में सामान्य के लिए 55 कट ऑफ रहा। सामान्य महिला, बीसी महिला, एससी व एसटी महिला में कोई अभ्यर्थी नहीं मिला। बांग्ला में सामान्य का 52 शेष कोटि में कोई अभ्यर्थी नहीं मिला। अरबी, परशियन में भी सामान्य को शेष कोटि में कोई अभ्यर्थी नहीं मिला।

सबसे अधिक सोशल साइंस में सामान्य कोटि के 74, सामान्य महिला का 67, ईडब्ल्यूएस 70, ईडब्ल्यूएस महिला 62, ईबीसी 68, ईडब्ल्यूएस महिला 58, बीसी 72, बीसी महिला 63, एससी 61, एससी महिला 47, एसटी 52 एवं एसटी महिला में कोई अभ्यर्थी नहीं मिला।

वहीं, गणित में सामान्य का 72, सामान्य महिला का 51, ईडब्ल्यूएस 58, ईडब्ल्यूएस महिला 39, ईडब्ल्यूएस 57, ईडब्ल्यूएस महिला 39, बीसी 66, बीसी महिला 39, शेष कोटि में 39 न्यूनतम कटआफ रहा। कुछ में कोई अभ्यर्थी नहीं मिला। साइंस में सामान्य का 50, गणित में 59, परशियन में 50, अरबी में 47, संस्कृत में 67 अंक सामान्य कोटि की मेधा सूची रही।

दूसरे राज्य के 14,500 अभ्यर्थी हुए सफल

बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने इंटरनेट मीडिया पर बताया कि शिक्षकों की लिखित परीक्षा में सम्मिलित अभ्यर्थियों की बड़ी संख्या से निपट रहे हैं। अयोग्य लोगों को हटाने के लिए मल्टीलेयर फिल्टरिंग की आवश्यकता होती है। यही हो रहा है, इसलिए सभी परिणाम सशर्त हैं। इस फिल्टरिंग से उत्पन्न होने वाली कोई भी रिक्ति एक या अधिक पूरक परिणाम से भरी जाएगी।

आयोग के अनुसार, 28 हजार 815 नियोजित शिक्षक सफल हुए हैं। बिहार के बाहर दूसरे राज्यों के अभ्यर्थियों की हिस्सेदारी कुल परिणाम का लगभग 12 प्रतिशत है, अर्थात दूसरे राज्यों के लगभग 14,500 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इनमें सबसे अधिक उत्तरप्रदेश के अभ्यर्थी हैं।

ये भी पढ़ें- KK Pathak के आदेशों की उड़ रही धज्जियां, BPSC Teacher Counselling में लग रही शिक्षकों की ड्यूटी; अभ्यर्थी भी परेशान

ये भी पढ़ें- BPSC Shikshak Bharti: नीतीश सरकार का दिवाली गिफ्ट! 1.20 लाख नवनियुक्त शिक्षकों को इस दिन मिलेंगे Appointment Letter