Move to Jagran APP

BPSC TRE Result 2023: शिक्षक भर्ती पर नया अपडेट, आज किसी भी समय घोषित हो सकता है रिजल्ट; यहां करें चेक

BPSC TRE Result 2023 बिहार में शिक्षा बहाली से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का परिणाम आज यानी कि मंगलवार को घोषित किया जा सकता है। अनुमान है कि रिजल्ट शाम तक भी आ सकता है। अभ्यर्थी बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए रिजल्ट देख सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarPublished: Mon, 16 Oct 2023 05:24 PM (IST)Updated: Tue, 17 Oct 2023 09:07 AM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के एक लाख 70 हजार से अधिक पदों के लिए आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम 20 अक्टूबर तक जारी कर देगा। आयोग अधिकारियों के अनुसार, तीनों श्रेणी का परिणाम तैयार किया जा रहा है।

किसी तरह की तकनीकी परेशानी नहीं हुई तो उच्च माध्यमिक के पदों पर नियुक्ति के लिए परिणाम आज यानि कि मंगलवार को जारी कर दिया जाएगा। 18 को माध्यमिक शिक्षक अभ्यर्थियों का परिणाम संभावित है। प्राथमिक शिक्षक अभ्यर्थियों का परिणाम अंत में जारी किया जाएगा।

उच्च माध्यमिक के 57 हजार 602, माध्यमिक के 32 हजार 916 तथा प्राथमिक के 79 हजार 943 पदों पर नियुक्ति होनी है। प्राथमिक के लिए 7.9 लाख, माध्यमिक के लिए 66 हजार तथा उच्च माध्यमिक के लिए 40 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

सभी जिलों की अलग-अलग बनेगी मेधा सूची

सभी 38 जिलों के संकाय और विषयों के अनुसार अलग-अलग मेधा सूची बनेगी। सभी जिलों में लगभग 43 मेधा सूची बननी है। इस हिसाब से कुल 1,643 मेधा सूची बनेगी। संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि परिणाम प्रकाशन की प्रक्रिया प्रगति पर है।

अभ्यर्थी परिणाम के लिए वेबसाइट (www.bpsc.bih.nic.in) के संपर्क में रहें। लिखित परीक्षा का आयोजन 24 से 26 अगस्त तक विभिन्न पालियों में हुई थी। संबंधित विषयों का औपबंधिक उत्तर एक सितंबर और द्वितीय औपबंधिक उत्तर 16 सितंबर को जारी किया गया था।

दोनों उत्तर पर अभ्यर्थियों से आपत्ति स्वीकार करने के बाद विषय विशेषज्ञों की समिति ने प्राप्त साक्ष्य के आधार पर अंतिम आदर्श उत्तर रविवार को जारी किया गया था।

6 लाख उम्मीदवारों ने दी थी परीक्षा

बता दें कि 6 लाख छात्रों ने बीपीएससी की शिक्षक भर्ती परीक्षा में भाग लिया था जिन्हें अब परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। उम्मीद है कि उन्हें आज शाम तक खुशखबरी मिल सकती है।

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य शिक्षा विभाग के अधीन विद्यालयों में प्राथमिक (कक्षा 1 से 5), मध्य (कक्षा 6 से 8), माध्यमिक (कक्षा 9 व 10) और उच्च माध्यमिक (कक्षा 11 और 12) स्तरों पर कुल 1.7 लाख से अधिक शिक्षकों की भर्ती के लिए 24, 25 और 25 अगस्त को लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी।

ऐसे चेक कर सकेंगे अपना रिजल्ट

  • सबसे पहले बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं
  • फिर BPSC Teacher Recruitment Examination Result पर क्लिक करेंगे
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालना होगा
  • फिर परिणाम आपको मिल जाएगा

BPSC TRE Result 2023: फाइनल आंसर-की हो चुकी है जारी

इससे पहले बिहार लोक सेवा आयोग ने बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 के फाइनल आंसर-की जारी कर दिए थे ताकि छात्र अपने प्राप्तांक का अनुमान लगा सकें। परीक्षा में सम्मिलित उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट पर एक्टिव लिंक से अंतिम उत्तर कुंजियां अभी भी डाउनलोड कर सकते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.