Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSSC Bihar Police SI Bharti: दारोगा के 1275 पदों के लिए आवेदन आज से, सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी

BPSSC दारोगा के एक हजार 275 पदों पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से स्वीकार करेगा। इस भर्ती से जुड़ी सारी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कर दी गई है। इच्छुक कैंडिडेट आज से इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आयोग के अध्यक्ष केएस द्विवेदी ने बताया कि अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Thu, 05 Oct 2023 09:57 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी), गृह विभाग की आरक्षी शाखा में पुलिस अवर निरीक्षक (दारोगा) के एक हजार 275 पदों पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से स्वीकार करेगा।

इसके लिए लिंक वेबसाइट (www.bpssc.bih.nic.in) पर अपलोड कर दी गई है। एक अगस्त, 2023 तक स्नातक या उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। पांच नवंबर से आवेदन के लिए लिंक उपलब्ध होगा।

यहां करें संपर्क

आयोग के अध्यक्ष केएस द्विवेदी ने बताया कि अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर व ईमेल जारी किया गया है। किसी तरह की दुविधा व परेशानी में अभ्यर्थी कार्यालय अवधि में हेल्पलाइन नंबर (7209221115, 7209521115, 8235681116 व 8235841116) तथा ईमेल आइडी helpdesk.bpssc@gmail.com से संपर्क कर समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। पहला दो चरण लिखित परीक्षा तथा तीसरा शारीरिक दक्षता जांच से संबंधित होगा। शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा में कुल रिक्ति के पांच गुना अभ्यर्थी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें- हाजीपुर के दारोगा साहब को गिरफ्तार करने का आदेश, बार-बार कर रहे थे न्यायालय की अवहेलना

लिखित प्रतियोगिता से जुड़ी अहम बात

लिखित प्रतियोगिता परीक्षा को दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। पहली परीक्षा में दो-दो अंकों के 100 प्रश्नों के जवाब देने होंगे। इसके लिए समय सिर्फ दो घंटे मिलेंगे। इसमें सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मुद्दों से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। क्वालिफाई करने के लिए कम से कम 30 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है।

प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर कुल रिक्तियों के 20 गुना अभ्यर्थी आरक्षणवार मुख्य परीक्षा की अहर्ता प्राप्त करेंगे।

यह भी पढ़ें- BPSSC Bihar Police SI Bharti 2023: बिहार में दारोगा के 1275 सीटों के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस डेट से करें आवेदन

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि दोनों चरणों की परीक्षा में गलत जवाब देने पर 0.2 अंक काट लिए जाएंगे। उत्तर पुस्तिका दो प्रतियों में होंगी, एक प्रति आयोग के पास सुरक्षित रखी जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर