Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSSC Bihar Police SI Bharti 2023: बिहार में दारोगा के 1275 सीटों के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस डेट से करें आवेदन

BPSSC दारोगा के एक हजार 275 पदों पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन पांच अक्टूबर से स्वीकार करेगा। इससे संबंधित जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। आयोग के अध्यक्ष केएस द्विवेद्वी ने बताया कि पांच नवंबर तक आनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके लिए वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध कराया जाएगा।

By Jai Shankar BihariEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sat, 30 Sep 2023 10:17 PM (IST)
Hero Image
दारोगा के 1275 पदों के लिए पांच से आवेदन। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना : बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (BPSSC) गृह विभाग की आरक्षी शाखा में पुलिस अवर निरीक्षक (दारोगा) के एक हजार 275 पदों पर नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन पांच अक्टूबर से स्वीकार करेगा। इससे संबंधित जानकारी वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर अपलोड कर दी गई है।

आयोग के अध्यक्ष केएस द्विवेद्वी ने बताया कि पांच नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके लिए वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। एक अगस्त, 2023 तक स्नातक या उसके समकक्ष उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

तीन चरणों में होगी परीक्षा

चयन प्रक्रिया तीन चरणों में होगी। पहले दो चरण लिखित परीक्षा और तीसरा चरण शारीरिक दक्षता जांच से संबंधित होगा।

शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा में कुल रिक्ति के पांच गुना अभ्यर्थी शामिल होंगे। पहली बार ट्रांसजेंडर के लिए पांच सीटें आरक्षित की गई हैं।

लिखित परीक्षा को लेकर खास जानकारी

चयन के लिए लिखित प्रतियोगिता परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रारंभिक परीक्षा में दो-दो अंकों के 100 प्रश्नों के उत्तर दो घंटे में देने होंगे। प्रश्न सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मुद्दों से संबंधित होंगे। क्वॉलीफाई के लिए न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक जरूरी होंगे।

प्रारंभिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर कुल रिक्तियों के 20 गुना अभ्यर्थी आरक्षणवार मुख्य परीक्षा की अहर्ता प्राप्त करेंगे।

दोनों चरणों की परीक्षा में गलत उत्तर पर 0.2 अंक काटे जाएंगे। उत्तर पुस्तिका दो प्रतियों में होंगी, एक प्रति आयोग के पास सुरक्षित रखी जाएगी।

इस आधार पर बनेगी मेरिट लिस्ट

मुख्य लिखित परीक्षा का प्रथम पत्र 200 अंकों का सामान्य हिंदी से संबंधित होगा। इसमें 30 प्रतिशत अंक लाना जरूरी होगा। इससे कम अंक वाले अयोग्य घोषित होंगे। मेधा सूची में हिंदी में प्राप्त अंक की गणना नहीं होगी।

दूसरा पेपर सामान्य अध्ययन व विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास व भूगोल, गणित व मानसिक योग्यता की होगी।

दो-दो अंक के 100 प्रश्नों का हल दो घंटे में करना होगा। शारीरिक दक्षता में क्वालीफाई करने के बाद द्वितीय पत्र के अंक के आधार पर मेधा सूची तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Bihar: अपना पहला दीक्षांत समारोह आयोजित करेगा महात्मा गांधी केंद्रीय विवि, राष्ट्रपति मुर्मु होंगी मुख्य अतिथि

Goswami Aaradhya: अपने गानों से इंटरनेट पर जलवा बिखेर रही बिहार की बेटी आराध्या, 10 भाषाओं में गाती हैं गाना

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर