Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BPSC Asst. Professor Recruitment: बिहार के विश्वविद्यालयों में जल्‍द होगी 4,108 सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति, बैकलॉग रिपोर्ट जमा

Assistant Professor Recruitment Bihar राज्य के विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों (असिस्टेंट प्रोफेसर) के 4108 खाली पदों पर नियुक्ति जल्द होगी। इसमें 755 बैकलॉग रिक्तियां शामिल हैं। संबंधित प्रस्तावित पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की सहमति मिलने के बाद बिहार विश्वविद्यालय सेवा आयोग को असिस्टेंट प्रोफेसर को विषयवार संबंधित पदों के बारे में विस्तृत ब्योरा भेजा दिया गया है।

By Dina Nath SahaniEdited By: Prateek JainUpdated: Sat, 25 Nov 2023 09:02 PM (IST)
Hero Image
BPSC Asst. Professor Recruitment: बिहार के विश्वविद्यालयों में जल्‍द होगी 4,108 सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति, बैकलॉग रिपोर्ट जमा।

दीनानाथ साहनी, पटना। राज्य के विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों (असिस्टेंट प्रोफेसर) के 4,108 खाली पदों पर नियुक्ति जल्द होगी। इसमें 755 बैकलॉग रिक्तियां शामिल हैं।

संबंधित प्रस्तावित पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक की सहमति मिलने के बाद बिहार विश्वविद्यालय सेवा आयोग को असिस्टेंट प्रोफेसर को विषयवार संबंधित पदों के बारे में विस्तृत ब्योरा भेजा दिया गया है।

उच्च शिक्षा निदेशालय के मुताबिक, सभी विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के खाली पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया संबंधी तेजी से कार्रवाई करने का अनुरोध आयोग से किया गया है।

27 विषयों के लिए नियुक्त होंगे प्रोफेसर

शिक्षा विभाग के एक उच्च पदस्थ अधिकारी के मुताबिक, विभिन्न विश्वविद्यालयों में 27 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके लिए संबंधित विषयों का विषयवार और रोस्टर क्लियरेंस के साथ बिहार लोक सेवा आयोग को भेजा गया है।

शिक्षा विभाग ने आयोग से कहा है कि असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए जो 3353 प्रक्रियाधीन है, उसके लिए साक्षात्कार की कार्रवाई शुरू कर दें।

हालांकि, आयोग ने यह स्पष्ट कर दिया है कि संबंधित नियुक्तियों के मामले में पटना उच्च न्यायालय के आदेश के बाद ही संशोधित रोस्टर के अनुसार, विषयवार एवं विश्वविद्यालयवार शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पर कार्रवाई सुनिश्चित होगी।

नियुक्ति में विलंब की वजह

शिक्षा विभाग के मुताबिक पटना उच्च न्यायालय ने असिस्टेंट प्रोफेसर की तीन साल से चल रही इस नियुक्ति प्रक्रिया पर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए रोक लगा दी थी। उच्च न्यायालय ने कहा था कि कुल नियुक्तियों में सामान्य वर्ग को आरक्षण 50 प्रतिशत से कम है।

इस संबंध में शिक्षा विभाग से जवाब मांगा था। इस पर शिक्षा विभाग की ओर से जवाब दे दिया गया है। इसमें कहा गया है कि कुल रिक्तियों में बैकलॉग की रिक्तियां भी शामिल हैं।

न्यायालय ने यह भी आदेश दिया था कि बैकलॉग और चालू रिक्तियां अलग-अलग करें। तब शिक्षा विभाग ने चालू रिक्तियां 3353 और बैकलॉग रिक्तियां 755 की और न्यायालय में रिपोर्ट भी जमा की। अब उच्च न्यायालय से इस रिपोर्ट के आलोक में अंतिम फैसला आना बाकी है।

महत्वपूर्ण विषयों में शिक्षकों के पद

गणित में 261, भौतिकी में 300, जन्तु विज्ञान में 285, पर्यावरण विज्ञान में 104, वनस्पति विज्ञान में 333, रसायन में 332, वाणिज्य में 112, अर्थशास्त्र में 268, अंग्रेजी में 253, भूगोल में 142, इतिहास में 316, राजनीतिक विज्ञान में 280, मनोविज्ञान में 424, दर्शनशास्त्र में 153, अंग्रेजी में 253, गृह विज्ञान में 83, संस्कृत में 76, हिंदी में 31, समाजशास्त्र में 108, उर्दू में 100, मैथिली में 43, बांग्ला में 28, संगीत में 23, बायोकेमेस्ट्री में 5, एआइएच एंड सी में 55, शिक्षा शास्त्र में 10, नेपाली भाषा में एक।

यह भी पढ़ें - Bihar News: पति से दूध को लेकर हुआ झगड़ा, पंखे से लटक कर लगा ली फांसी, परिवार में मचा कोहराम

यह भी पढ़ें - CM नीतीश का बड़ा दावा, मुंगेर में बोले- विशेष राज्य का दर्जा मिला तो दो वर्ष में बिहार से खत्म होगी गरीबी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर