Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Central Budget पर Tejashwi Yadav का पारा हाई! बोले- हम विशेष राज्य के दर्जे की मांग से इंच भर भी पीछे नहीं हटेंगे

Budget 2024 for Bihar वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज केंद्रीय बजट पेश क‍िया। इस बजट में केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश और बिहार पर सरकार पर मेहरबान रही। एनडीए के नेताओं ने इसपर खुशी जाहिर की तो वहीं महागठबंधन के नेता इससे नाखुश हैं। राजद ने बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा नहीं दिए जाने पर एनडीए सरकार पर हमला बोला है।

By Sunil Raj Edited By: Prateek Jain Updated: Tue, 23 Jul 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Budget 2024: संसद में मंगलवार को पेश केंद्रीय बजट को बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने निराशाजनक बजट बताया है। उन्होंने कहा कि बजट में बिहार को प्रगति पथ पर ले जाने के लिए एक रिवाइवल प्लान की जरूरत थी। इसके लिए विशेष राज्य के दर्जे के साथ विशेष पैकेज की सख्त जरूरत है।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि नियमित आवंटन तथा पूर्व स्वीकृत, निर्धारित व आवंटित योजनाओं को नई सौगात बताने वाले बिहार का अपमान ना करें। पलायन रोकने, प्रदेश का पिछड़ापन हटाने तथा उद्योग धंधों के साथ साथ युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए हम विशेष राज्य के दर्जे की मांग से इंच भर भी पीछे नहीं हटेंगे।

राजद नेताओं ने कहा बजट की घोषणा बिहार को गुमराह करने वाली

राष्ट्रीय जनता दल के कई नेताओं ने संसद में पेश बजट की आलोचना की और कहा कि बजट में बिहार के लिए की कई घोषणाएं यहां की जनता को गुमराह करने वाली है। राजद मुख्य प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा कि योजना मद में दी जाने वाली राशि पैकेज का हिस्सा कदापि नहीं हो सकती।

गरीबी की खाई पाटने के लिए कोई प्रविधान नहीं किए गए। बंद चीनी मिलों पर भी कोई घोषणा नहीं हुई। नीतीश कुमार और उनकी पार्टी को भी केंद्र सरकार ने बड़ा झटका दिया है। उन्होंने कहा नीतीश कुमार पैकेज नहीं दिला सके उन्हें माफी मांग कर अपना पद छोडऩा चाहिए।

प्रवक्ता चितरंजन गगन ने कहा राज्यों की तय हिस्सेदारी देकर विशेष पैकेज बताना जनता को गुमराह करना है। जदयू समर्थित सरकार से अपेक्षा थी कि वह जदयू को निराश नहीं करेगी जदयू और नीतीश कुमार की भी अनदेखी कर दी गई। इन नेताओं के अलावा एजाज अहमद, भाई अरुण, अरुण कुमार यादव और प्रमोद सिन्हा ने भी बजट को निराशा जनक बताया है।

केंद्र को बिहार से प्रेम जो दे विशेष दर्जा : देव ज्योति

विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) ने भी बजट का दिशाहीन और निराशा जनक बताया है। वीआईपी प्रवक्ता देव ज्योति ने कहा है कि बजट में बिहार को विशेष कुछ नहीं मिला। अलबत्ता कुछ योजनाओं की चर्चा कर झुनझुना जरूर पकड़ा दिया गया।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में सभी राज्यों को कुछ न कुछ मिलता है और बिहार को भी मिला है। केंद्र सरकार यदि वास्तव में बिहार का भला चाहती है तो विशेष राज्य का दर्जा दें। उन्होंने कहा कि जदयू अब तक विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करता रहा है आज जब इसके लिए दबाव बनाने की जरूरत थी तो वह पीछे हट गई।

यह भी पढ़ें - 

'बिहार में केंद्र की मदद का डंका गूंज रहा है', विजय चौधरी बोले- 2025 में नीतीश के नेतृत्व में बनेगी सरकार

Nitish Kumar On Budget 2024: आप खुश हैं?- 'अरे! हां भाई', केंद्रीय बजट पर CM नीतीश का पहला रिएक्‍शन