Move to Jagran APP

पटना विश्वविद्यालय की सीनेट बैठक में आज पेश होगा 545 करोड़ का बजट

पटना विश्वविद्यालय (पीयू) की सीनेट की बैठक शुक्रवार की सुबह 11 बजे से प्रारंभ होगी।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 29 Jan 2021 12:50 AM (IST)
Hero Image
पटना विश्वविद्यालय की सीनेट बैठक में आज पेश होगा 545 करोड़ का बजट

पटना । पटना विश्वविद्यालय (पीयू) की सीनेट की बैठक शुक्रवार की सुबह 11 बजे से प्रारंभ होगी। इसमें विश्वविद्यालय का करीब 545 करोड़ रुपये का घाटे का बजट पेश किया जाएगा। बैठक में वित्त समिति के चार सदस्यों का चुनाव भी होगा। सदस्यों में सहमति होने पर ध्वनि मत से चुनाव होगा, विरोध होने पर वोटिंग के जरिये चुनाव कराने की तैयारी है। राज्यपाल से अनुमति मिलने के कारण बैठक में प्रश्नोत्तरकाल भी आयोजित किया गया है। यह एक घंटे का होगा। बैठक में छात्र संघ के सेंट्रल पैनल के पदाधिकारी अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, संयुक्त सचिव एवं कोषाध्यक्ष भी शामिल होंगे।

--------

: विभिन्न कॉलेजों में आरंभ होने हैं नए विषय :

विश्वविद्यालय के पटना साइंस कॉलेज, बीएन कॉलेज सहित अन्य कॉलेजों में सेल्फ फाइनेंस मोड में कई विषयों की पढ़ाई आरंभ करने का अनुमोदन भी सीनेट बैठक में लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त कई सेल्फ फाइनेंस कोर्स में दाखिले को होने वाली एंट्रेंस टेस्ट प्रक्रिया में कुछ बदलाव भी किये जाने हैं।

पटना साइंस कॉलेज में आई नैक टीम की सलाह के अनुसार पीजी कोर्स आरंभ किये जाने हैं। बीएन कॉलेज में भी कुछ विषयों में पढ़ाई आरंभ होनी है। सीनेट से अनुमोदन के बाद प्रस्ताव राजभवन भेजा जाएगा। वहां से हरी झंडी मिलने के बाद पढ़ाई आरंभ होगी।

--------

: विश्वविद्यालय में होगी इंटर की पढ़ाई :

अब पटना विश्वविद्यालय में भी इंटर की पढ़ाई होगी। यह बिहार ओपेन स्कूल सिस्टम के माध्यम से होगी। इसके लिए बीबॉस ने पीयू प्रशासन को ऑफर भेजा है। एकेडमिक काउंसिल, सिंडिकेट ने प्रस्ताव को परित कर दिया है। अब सीनेट से पारित होने के बाद कवायद आरंभ होगी।

- - - - - - - - -

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।