Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Bus Service: बिहार में छोटे-छोटे कस्बों तक दौड़ेंगी बसें, चिह्नित होंगे नए रूट; 38 जिलों के लिए बनेगा प्लान

बिहार में अब छोटे-छोटे कस्बों तक सरकारी बसें चलाई जाएंगी। इसके लिए नए रूट चिह्नित किए जाएंगे। नीतीश सरकार ने इसका प्लान तैयार कर लिया है। नीतीश सरकार की सभी शहरों जिला मुख्यालयों के साथ-साथ कस्बों को बस परिवहन से जोड़ने की योजना है। इसी को ध्यान में रखकर सभी 38 जिलों के लिए परिवहन विभाग कार्ययोजना बना रहा है।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 31 Jul 2024 11:09 AM (IST)
Hero Image
बिहार में अब छूटे कस्बों तक दौड़ेंगी बसें, चिह्नित होंगे नए रूट। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Government Bus Service राज्य में छूटे हुए प्रखंडों व कस्बों को चिह्नित कर उन्हें बस नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। इसके अंतर्गत संपर्कता से छूटे इलाकों वाले रूट चिह्नित किए जाएंगे। ऐसे सभी परिवहन मार्गों की पहचान होगी, जहां बसों का परिचालन किया जा सकता है।

परिवहन विभाग ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। हाल ही में राज्य कैबिनेट ने बिहार में बसों की खरीद की योजना को मंजूरी दी है। इसके तहत सभी शहरों, जिला मुख्यालयों के साथ-साथ कस्बों को बस परिवहन से जोड़ने की योजना है।

38 जिलों के लिए बनाया जा रहा प्लान

इसी को ध्यान में रखकर सभी 38 जिलों के लिए परिवहन विभाग कार्ययोजना बना रहा है। इस समय कई रूट ऐसे हैं, जहां मांग के अनुरूप गाड़ी परिचालित नहीं हो रही है।

प्राइवेट वाहनों की कम होगी मनमानी

जहां हैं भी तो वहां प्राइवेट वाहनों का ही परिचालन होता है। जिससे उनकी मनमानी रहती है और आम लोग परेशान रहते हैं। ऐसे रूट को प्राथमिकता दी जाएगी, ताकि लोग सहजता से कहीं भी आ-जा सकें।

भविष्य में इस परिवहन रूट चार्ट का और विस्तार भी किया जाएगा। राज्य सरकार पहले से गांवों और प्रखंडों में परिवहन योजना को मजबूत करने की योजना काम कर रही है। इस योजना से बड़ी संख्या में गांवों और प्रखंडों में बसों का परिचालन शुरू हो गया है।

ये भी पढे़ं- Bihar Govt. Bus Service: बिहार में शहरों से जुड़ेंगे गांव-कस्बे, 2005 नए रूटों पर चलेंगी बसें; अधिसूचना जारी

ये भी पढ़ें- Bihar RERA Registration: रेरा में निबंधन के बिना ही हो रहा अपार्टमेंट का निर्माण, बिक्री भी जारी; हरकत में प्रशासन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर