Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में 4 सीटों पर उप चुनाव; बेटों को MLA बनाने के लिए लालू के पास पहुंची अर्जी, किसकी-कहां से दावेदारी?

बिहार में चार सीटों पर उप चुनाव होने हैं। महागठबंधन दलों में सीटों पर सहमति और राजद को तीन दावेदार उतारने की हरी झंडी मिलते ही इन सीटों के लिए राजद प्रमुख लालू प्रसाद के पास उम्मीदवारों के आवेदन पहुंचने लगे हैं। जो अर्जियां लालू तक पहुंची है वे दल के प्रमुख नेता अपने पुत्र के लिए टिकट चाहते हैं।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 12 Aug 2024 09:29 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। लोकसभा चुनाव के बाद बिहार में रिक्त हुई विधानसभा की चार सीटों पर निकट भविष्य में प्रस्तावित उप चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी बढ़नी लगी है। महागठबंधन ने उप चुनाव के लिए सीटों पर सहमति बना ली है। चार सीटों में से तीन पर राष्ट्रीय जनता दल खुद मैदान में उतरेगा जबकि एक सीट भाकपा माले को देने पर सहमति बनी है।

महागठबंधन दलों में सीटों पर सहमति और राजद को तीन दावेदार उतारने की हरी झंडी मिलते ही इन सीटों के लिए राजद प्रमुख लालू प्रसाद के पास उम्मीदवारों के आवेदन पहुंचने लगे हैं। जो अर्जियां लालू तक पहुंची है वे दल के प्रमुख नेता अपने पुत्र के लिए टिकट चाहते हैं।

किस-किस सीट पर होंगे उप चुनाव?

जिन चार सीटों पर चुनाव होने हैं उसमें इमामगंज, तरारी, रामगढ़, बेलागंज शामिल हैं। इन चारों सीट पर पहले जो विधायक थे वे 2024 के लोकसभा चुनाव जीतकर सांसद बन चुके हैं और अब चाहते हैं यह सीट परिवार में ही रहे। इधर-उधर न जाने पाए। रामगढ़ सीट से राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद के पुत्र सुधाकर विधायक थे। वे अब सांसद बन चुके हैं।

विधायक सुरेंद्र यादव जहानाबाद लोकसभा सीट और इमामगंज से विधायक रहे जीतन राम मांझी गया के सांसद बन चुके हैं। इसी प्रकार भोजपुर जिले के तरारी विधानसभा सीट से भाकपा-माले के सुदामा प्रसाद ने जीत हासिल की थी। अब वो आरा लोकसभा सीट के सांसद बन चुके हैं।

राजद के विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जहानाबाद के सांसद बनने के बाद प्रो. सुरेंद्र यादव ने अपने पुत्र विश्वनाथ के लिए बेलागंज की दावेदारी की है। जबकि राजद बेलागंज से किसी और को उम्मीदवारी देने पर विचार कर रहा है।

मैदान में जगदानंद के दूसरे बेटे अजीत कुमार

इसी प्रकार रामगढ़ की सीट खाली होने के बाद अब राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद ने अपने दूसरे पुत्र अजीत कुमार का नाम प्रस्तावित किया है। तीसरी जिस सीट जिस पर राजद को लड़ना है वह है इमामगंज।

पार्टी सूत्र बताते हैं कि इमामगंज सीट के तीन-तीन दावेदार हैं। पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी के साथ ही रोशन मांझी भी इस सीट पर अपनी दावेदारी चाहते हैं। रोशन मांझी 2005 में भी इमामगंज से विधायक पद के उम्मीदवार थे। जबकि एक अन्य नाम जिस पर विचार हो रहा है वह नाम है समता देवी का। समता देवी पूर्व में बाराचट्टी से राजद विधायक थी और पार्टी की पूर्व सांसद और विधायक भगवती देवी की पुत्री हैं।

सूत्र बताते हैं कि पार्टी के वरिष्ठ नेता जो सांसद बन चुके हैं उनकी पैरवी को लेकर राजद प्रमुख अब तक किसी निर्णय पर नहीं पहुंचे हैं। अंतिम निर्णय के लिए वे फिलहाल प्रतीक्षा कर रहे हैं। देखना यह होगा कि इन नामों पर लालू और तेजस्वी की सहमति बनती है या फिर कोई और बाजी मारने में सफल होता है।

ये भी पढ़ें- 'Tejashwi Yadav की कुंडली में नहीं CM बनने का योग', Lallan Singh ने की भविष्यवाणी; RJD ने भी याद दिलाया पुराना ऑफर

ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi: बिहार का सियासी पारा बढ़ाएंगे राहुल गांधी! साल के अंत में करेंगे महारैली; प्लानिंग में जुटी प्रदेश कांग्रेस

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें