Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bank Job: बैंक में नौकरी करने मौका; पटना में सबसे ज्यादा रिक्तियां, जान लीजिए कितनी मिलेगी सैलरी?

Bank Job बिहार में बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश में कैनरा बैंक 100 ट्रेनी की नियुक्ति करेगा जिसमें से सबसे ज्यादा 20 रिक्तियां पटना जिले में होनी हैं। बैंक इन ट्रेनियों को 15 हजार रुपये प्रति माह तक का मानदेय देगा। चयनित अभ्यर्थियों को अलग-अलग तरह के काम सौंपे जाएंगे। अधिसंख्य ट्रेनी से दूरदराज के क्षेत्रों में काम लिया जाएगा।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Yogesh Sahu Updated: Wed, 02 Oct 2024 02:50 PM (IST)
Hero Image
Canara Bank : बिहार में केनरा बैंक सौ ट्रेनी का करेगा नियोजन।

राज्य ब्यूरो, पटना। अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के अंतर्गत सरकारी बैंकों में भी पांच से 15 हजार मासिक के मानदेय पर कर्मचारी नियोजित किए जाएंगे। नियुक्ति स्थायी के बजाय तात्कालिक होगी। विभिन्न बैंकों ने इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।

केनरा बैंक ने तीन हजार पदों पर नियोजन की घोषणा की है। उनमें से सौ रिक्तियां बिहार के लिए हैं। सरकारी बैंकों में बतौर ट्रेनी कर्मचारी 21 से 25 वर्ष उम्र के युवाओं का नियोजन पहली बार हो रहा है। बिहार में केनरा बैंक में सर्वाधिक 20 रिक्तियां पटना जिला में हैं।

मुजफ्फरपुर में सात, वैशाली में छह और समस्तीपुर में पांच रिक्तियां हैं। चयनित अभ्यर्थियों को कस्टमर रिलेशन का काम सौंपा जाएगा और अधिसंख्य ट्रेनी से दूरदराज के क्षेत्रों में काम लिया जाएगा।

इनसे लोन रिकवरी, बिल कलेक्शन, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और लोन प्रोसेसिंग आदि काम लिए जाएंगे। अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम पूरा होने के बाद इन्हें बैंकों में स्थायी नौकरी मिलने की कोई गारंटी नहीं होगी। बैंक अपनी आवश्यकतानुसार निर्णय लेंगे।

घट रहे स्थायी कर्मी

आल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन के पूर्व संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी का मानना है कि बैंकिंग उद्योग एक बहुत ही संवेदनशील संस्था है, जिसमें स्थायी कर्मियों की नियुक्ति होनी चाहिए। अप्रेंटिसशिप नियमित नियुक्ति का विकल्प नहीं हो सकता।

2014 में सरकारी बैंकों में 842813 कर्मचारी थे, जो 2024 के तक घटकर 764679 रह गए। दूसरी तरफ 2014 में निजी बैंकों में यह संख्या 303856 थी, जो बढ़कर 2024 में 796809 हो गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें