Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Insurance: बिना बीमा गाड़ी चलाने वाले ध्यान दें! अब दुर्घटना पर देना होगा 5 लाख तक जुर्माना; पढ़ लें नया नियम

सड़क पर इन दिनों ढेर सारी ऐसी गाड़ियां चल रही हैं जिनका बीमा फेल है। वैसी गाड़ियों से दुर्घटना होने पर अब पांच लाख रुपये तक का जुर्माना देना होगा। परिवहन विभाग ने इसको लेकर नया फरमान जारी किया है। बता दें कि बिना बीमा गाड़ी चलाने पर पहली बार में दो हजार रुपये वसूला जाता है। वहीं दूसरी बार पकड़े जाने पर चार हजार तक फाइन देना होता है।

By Rajat Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Sat, 31 Aug 2024 07:54 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। बिना थर्ड पार्टी बीमा (इंश्योरेंस) कराए वाहन चलाने वालों से परिवहन विभाग जुर्माना तो वसूल ही रहा, अगर इन गाडि़यों से कोई दुर्घटना होती है, तो पीडि़त को पांच लाख तक मुआवजा राशि भी वाहनमालिक को अपनी जेब से देनी होगी।

परिवहन विभाग ने सड़क दुर्घटना पीड़ितों को न्याय देने के लिए राज्य में बिहार मोटरवाहन दुर्घटना दावा न्यायाधिकरण का गठन किया गया है, जो मुआवजा भुगतान के लिए आदेश जारी करता है।

पिछले छह महीनों में 15 मामलों में विभिन्न न्यायालयों ने पांच-पांच लाख रुपये मुआवजा देने का आदेश पारित किया है जिसमें वाहन मालिकों ने भुगतान भी किया है।

इलाज का खर्च भी देना अनिवार्य

मोटरवाहन अधिनियम के अनुसार, सड़क दुर्घटना में आपके वाहन से किसी की मृत्यु होने की स्थिति में आपको कम से कम पांच लाख रुपये का मुआवजा देना पड़ सकता है।

गाड़ी का बीमा नहीं होने पर जुर्माने का प्रविधान है, साथ ही घायल के इलाज का खर्च और मृत्यु होने की स्थिति में कम से कम पांच लाख रुपये का मुआवजा देना होगा।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि सभी वाहन मालिकों को अपने वाहन का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कराना जरूरी है। इससे न केवल वित्तीय सुरक्षा मिलती है, बल्कि दुर्घटना होने पर घायल पीड़ितों को भी मदद मिलती है। ऐसे हालत में बीमा कंपनी मुआवजे का भुगतान करेगी।

दो महिला को चार पहिया वाहन ने मारा धक्का

गया रजौली स्टेट हाइवे 70 पर शनिवार की शाम छह बजे थाना क्षेत्र के कटीऔन्ध गांव में दो महिला को अनियंत्रित चार पहिया वाहन ने धक्का मार दिया। महिला अपने घर के पास बैठी हुई थी। धक्का लगने से दोनों महिला मुन्नी देवी और पार्वती देवी बुरी तरह से घायल हो गई हैं।

घायल को चिकित्सा के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर लाया गया। महिला की हालत गंभीर देख चिकित्सक विशेष चिकित्सा के लिए मगध मेडिकल कॉलेज गया रेफर कर दिया है।

दोनों महिला की हालत गंभीर बताई जा रही है। वाहन पर सवार लोग वाहन को छोड़कर भागने में सफल रहा। पुलिस घटना स्थल के पास पहुंचकर वाहन को जब्त कर थाना लाया है। पुलिस वाहन मालिक के बारे में जानकारी इकठ्ठा करने में जुट गई है।

यह भी पढ़ें-

Rubi Murder Case: खुल गया रूबी की हत्या का राज, पति को रास्ते से हटाने के लिए रची साजिश; खुद हो गई गोली का शिकार

बारिश के जलभराव में डूब या बह जाए कार, क्या तब भी मिलेगा इंश्योरेंस कवर? जानिए सबकुछ