Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CBSE Board Exam: आज से शुरू होगी CBSE बोर्ड की 10वीं व 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा, 14 फरवरी तक पूरा करने का है निर्देश

सीबीएसई बोर्ड (केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) की तरफ से 10वीं एवं 12वीं कक्षा की प्रायोगिक परीक्षा एक जनवरी से 14 फरवरी तक पूरा कराने का निर्देश दिया है। प्रायोगिक परीक्षा एक जनवरी से 14 फरवरी तक पूरा कराने का निर्देश है। इसी के साथ नए साल के पहले दिन पहली बार एक जनवरी को कक्षाएं चलेंगी। इससे पहले हर साल 31 दिसंबर और एक जनवरी को स्कूल बंद रहती थी

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Arijita Sen Updated: Mon, 01 Jan 2024 09:19 AM (IST)
Hero Image
आज से शुरू होगी 10वीं व 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा।

जागरण संवाददाता, पटना। सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं एवं 12वीं कक्षा की प्रायोगिक परीक्षा एक जनवरी से 14 फरवरी तक पूरा कराने का निर्देश दिया है। हालांकि, अधिकांश स्कूलों ने प्रायोगिक परीक्षा पांच जनवरी से शुरू करने के लिए कार्यक्रम तैयार किया है।

परीक्षा में बाहरी स्‍कूल के शिक्षक होंगे शामिल

12वीं की प्रायोगिक परीक्षा में बाहरी स्कूल के शिक्षक शामिल होंगे। बोर्ड की ओर से स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि प्रायोगिक परीक्षा के एक सत्र में 30 से अधिक विद्यार्थियों को शामिल नहीं किया जाए।

विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार प्रोजेक्ट मूल्यांकन एक दिन में दो या तीन सत्रों में आयोजित किया जा सकता है। सीबीएसई ने यह भी स्पष्ट किया है कि एक बार प्रायोगिक परीक्षाओं के अंक अपलोड कर देने के बाद उसमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जाएगा। इसको देखते हुए स्कूल प्रबंधन पूरी सावधानी के साथ छात्रों के अंक अपलोड करेंगे।

नए साल के पहले दिन खुलेंगे सरकारी स्कूल

पहली बार सरकारी स्कूलों में नव वर्ष पर एक जनवरी को कक्षाएं चलेंगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि एक जनवरी 2024 को प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक स्कूल खुली रहेगी। कक्षाएं पूर्व निर्धारित कैलेंडर के अनुसार ही संचालित होगी।

नए कैलेंडर में एक जनवरी को स्कूल खोलने का निर्देश दिया गया है। विभिन्न स्कूलों से मिली जानकारी के अनुसार पहली बार एक जनवरी को स्कूल खोलने का निर्देश दिया गया है। इससे पहले प्रत्येक वर्ष 31 दिसंबर और एक जनवरी तक स्कूल बंद रहती थी और दो जनवरी से कक्षा संचालित होती थी।

यह भी पढ़ें: काफी महंगा शौक रखते हैं तेज प्रताप यादव, बीएमडब्ल्यू गाड़ी के साथ 15 लाख की बाइक भी है; जानें उनके नाम है कितनी संपत्ति

यह भी पढ़ें: Bihar Crime News: सनकी पति ने पत्नी को मारकर नदी के किनारे गाड़ा, हफ्ते भर बाद ऐसे बरामद हुआ शव

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर